Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की दौड़ शुरू, इसमें भाग लेकर सेट करिए अपने बच्चे का भविष्य

Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन पैरेंट्स के लिए किसी दौड़ से कम नहीं है. कारण कि नर्सरी एडमिशन का मतलब है बच्चे के 12वीं तक की पढ़ाई की चिंता खत्म, तो आज से दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की यह दौड़ शुरू हो रही है.

Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की दौड़ शुरू, इसमें भाग लेकर सेट करिए अपने बच्चे का भविष्य

Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की दौड़ शुरू, इस दौड़ में भाग लेकर सेट करिए अपने बच्चे का भविष्य

नई दिल्ली:

Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. ऐसे में जो भी पैरेंट्स अपने बच्चों का दाखिला नर्सरी में करवाना चाहते हैं, वो आज, 1 दिसंबर 2022 से आवेदन कर सकते हैं. दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in से भरे जा सकेंगे. शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश के लिए दिल्ली नर्सरी 2023 रजिस्ट्रेशन की तारीखों का ऐलान पहले ही कर दिया है. इसके मुताबिक दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म आज से भरने शुरू होंगे और फॉर्म 23 दिसंबर 2022 तक भरे जाएंगे. 

नर्सरी एडमिशन के फॉर्म को भरने के लिए अभिभावकों को शुल्क भी देना होगा. पैरेंट्स को 25 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा. शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार पैरेंट्स द्वारा अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स के आधार पर स्कूलों द्वारा प्वाइंट्स दिए जाएंगे. स्कूल नर्सरी एडमिशन के लिए बच्चों को मिलने वाले प्वाइंट्स वेबसाइट पर जारी करेंगे.

SSC CGL Tier 1 के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड, क्षेत्रीय वेबसाइटों से कर सकेंगे डाउनलोड 

Delhi Nursery Admission 2023: बच्चे की उम्र

जो पैरेंट्स इस साल अपने बच्चे का एडमिशन दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में करवाना चाहते हैं, उनके लिए बच्चों की उम्र का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. प्री स्कूल (नर्सरी) में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र चार से कम होने चाहिए. वहीं प्री- प्राइमरी (केजी) के लिए  पांच साल से कम और पहली कक्षा यानी क्लास 1 के लिए बच्चे की उम्र 6 साल से कम होनी चाहिए. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, कक्षा 1 के छात्रों को स्कूलों के प्रमुख के स्तर पर न्यूनतम और ऊपरी आयु सीमा में 30 दिनों तक की छूट दी जा सकती है. हालांकि, अभिभावकों को इसके लिए स्कूल के सक्षम प्राधिकारी से अनुरोध करना होगा.

Delhi Nursery Admission 2023: जानें कब क्या होगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2022 का पूरा शेड्यूल कुछ दिन पहले जारी किया था. इसके मुताबिक नर्सरी एडमिशन के लिए चयनित छात्रों की फर्स्ट लिस्ट 20 जनवरी 2023 को जारी होगी. वहीं फर्स्ट लिस्ट में माता-पिता के प्रश्नों का जवाब 21 जनवरी 30 जनवरी तक दिया जाएगा. नर्सरी एडमिशन की सेकेंड लिस्ट 6 फरवरी और प्रश्नों का जवाब 8 फरवरी से 14 फरवरी 2023 तक दिया जाएगा. एडमिशन के बाद की लिस्ट 1 मार्च को और नर्सरी एडमिशन की पूरी प्रक्रिया 17 मार्च को समाप्त कर दी जाएगी. 

Featured Video Of The Day

गुडगांव में घरेलू सहायिका से दरिदंगी, शरीर पर मिले चोट के निशान