Delhi Nursery Admission 2022: नर्सरी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, जानें आगे की प्रक्रिया

 Delhi Nursery Admission 2022: नर्सरी, केजी और कक्षा 1 की पहली मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद अभिभावकों को दस्तावेजों को जमा करके सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

Delhi Nursery Admission 2022: नर्सरी एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, जानें आगे की प्रक्रिया

Delhi Nursery Admission 2022: नर्सरी एडमिशन की दूसरी सूची 21 फरवरी को आनी है

नई दिल्ली:

 Delhi Nursery Admission First Merit List 2022: दिल्ली के निजी स्कूलों के नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया के तहत (Delhi Nursery Admission 2022) आज पहली सूची जारी की जानी है. जिन भी अभिभावकों ने अपने बच्चों के लिए नर्सरी कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन किया था. वो स्कूलों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पहली मेरिट लिस्ट ( Delhi Nursery Admission 2022 First Merit List) देख सकते हैं. नर्सरी, केजी और कक्षा 1 की पहली मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद अभिभावकों को दस्तावेजों को जमा करके सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

एडमिशन के वक्त इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत (Delhi Nursery Admissions 2022)

एडमिशन के लिए अभिभावकों को नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट्स को स्कूल में जमा करना होगा.  

1.जिस बच्चे का दाखिला करना है, उसकी पासपोर्ट साइज फोटो 

 2.माता/पिता/ गार्डियन की पासपोर्ट साइज फोटो

3.घर के पते का प्रुफ

4.बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट

5.अपना और बच्चे का आधार कार्ड

21 फरवरी को आएगी दूसरी सूची

दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार पहली सूची 4 फरवरी को जारी की जानी है. वहीं दूसरी सूची 21 फरवरी को आएगी. दूसरी सूची में जिन बच्चों का नाम होगा उनके अभिभावकों को स्कूल जाकर दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करना होगा. अगर दूसरी सूची के बाद भी स्कूलों में सीट बच जाती हैं, तो तीसरी सूची को जारी किया जाना है. हालांकि ये सूची कब जारी होगी इसकी तारीख तय नहीं की गई है. नर्सरी एडमिशन 2022 (Delhi Nursery Admission 2022) की प्रक्रिया 31 मार्च को पूरा कर लिया जाएगा.  

1700 से अधिक स्कूलों में होगा दाखिला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रीय राजधानी (Delhi Nursery Admission 2022) में 1700 से अधिक स्कूलों के लिए ये दाखिले की प्रक्रिया चल रही है. चार वर्ष की आयु तक के बच्चों को नर्सरी में दाखिला दिया जाएगा, जबकि केजी के लिए 5 साल और कक्षा 1 के लिए छह वर्ष के बच्चों को दाखिला मिलेगा. नर्सरी दाखिले के लिए न्यूनतम आयु तीन वर्ष है और केजी प्रवेश के लिए चार वर्ष है.