दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15 अक्टूबर को विशाल पीटीएम का आयोजन

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 15 अक्टूबर को विशाल पीटीएम का आयोजन

नई दिल्ली:

दिल्ली के हजारों सरकारी स्कूलों में 15 अक्टूबर को एक विशाल अभिभावक- अध्यापक बैठक (पीटीएम) का आयोजन किया जाएगा. दो महीने पहले इसी तरह का एक पीटीएम आयोजित किया गया था। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना है.

दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों में अध्यापकों को कहा है कि वे बच्चों के माता-पिता को प्रतिक्रिया देते समय ‘सकारात्मक’ शब्दावली का उपयोग करें.

बीते 30 जुलाई को हुए प्रथम पीटीएम में कम से कम 70 प्रतिशत विद्यार्थियों के माता-पिता स्कूल आए जिसमें कई माता-पिता ऐसे थे जो पहली बार स्कूल आए थे. हालांकि उस पीटीएम में एक विद्यार्थी के माता पिता ने खराब प्रतिक्रिया मिलने पर उसे डांट-फटकार लगाई जिससे व्यथित होकर उसने आत्महत्या कर ली थी.

एक हजार से अधिक सरकारी स्कूल कल विद्यार्थियों के माता-पिता को रिपोर्ट कार्ड सौंपेंगे और उन्हें उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की स्थिति की जानकारी देंगे. शिक्षा निदेशालय ने स्कूल के प्रधानाचार्यों को पीटीएम से पहले अध्यापन-सीख आकलन कराने का विस्तृत निर्देश दिया है. साथ ही उन्हें कक्षाओं में बैठकर यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि अध्यापक बातें सुनें, प्रक्रिया पर नजर रखें और विद्यार्थियों के साथ उनकी प्रगति पर चर्चा करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com