विज्ञापन
This Article is From Oct 11, 2020

पुलिस कमिश्नर की बेटी ने शुरू की फ्री लैपटॉप- टैबलेट देने की मुहिम, छात्रों को मिल रही मदद

गुनीशा चेन्नई पुलिस कमिश्नर महेश कुमार अग्रवाल की बेटी हैं. एक बार गुनीशा ने देखा, उनकी मां ने घर में काम करने वाली की बेटी को इस्तेमाल किया हुआ लैपटॉप दिया, ताकि वह ऑनलाइन क्लास में शामिल हो सके. अपने मां के इस काम से वह काफी प्रेरित हुईं.

पुलिस कमिश्नर की बेटी ने शुरू की फ्री लैपटॉप- टैबलेट देने की मुहिम, छात्रों को मिल रही मदद
अब तक गुनीशा ने चार छात्रों को डिवाइस दिए हैं और 20 उपयोग किए गए लैपटॉप सहित 25 डिवाइस जमा किए हैं.

ऑटो चलाने वाले की बेटी संगीता को उस समय राहत मिली, जब वह आसानी से टैबलेट का इस्तेमाल कर ऑनलाइन क्लास में शामिल हो सकी. दरअसल, चेन्नई में बी.कॉम का कोर्स करने वाली संगीता पहले ऑनलाइन कक्षा के लिए अपने चचेरे भाई का डिवाइस इस्तेमाल करती थी लेकिन आज वह खुद का डिवाइस इस्तेमाल कर रही है जो उन्हें गिफ्ट के रूप में मिला है. संगीता की मदद कक्षा 12वीं की छात्रा गुनीशा अग्रवाल ने की है, जो इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन और लैपटॉप जरूरतमंद छात्रों तक पहुंचा रही हैं.

संगीता कहती हैं, "टैबलेट काफी उपयोगी है. पिछले साल सरकार द्वारा दिया गया मुफ्त लैपटॉप क्रैश हो गया. मैं बैंकर बनना चाहती हूं. ऐसे में टैबलेट मेरी पढ़ाई में काफी मदद करेगा. बता दें, गुनीशा के कारणा चेन्नई में एक रेस्तरां के वेटर की 10वीं कक्षा में पढ़ रही बेटी को राहत मिली है.

जानें- कौन हैं गुनीशा?

गुनीशा चेन्नई पुलिस कमिश्नर महेश कुमार अग्रवाल की बेटी हैं. एक बार गुनीशा ने देखा, उनकी मां ने घर में काम करने वाली की बेटी को इस्तेमाल किया हुआ लैपटॉप दिया, ताकि वह ऑनलाइन क्लास में शामिल हो सके. अपने मां के इस काम से वह काफी प्रेरित हुईं. इसके बाद उसने लैपटॉप या स्मार्टफोन जरूरतमंद छात्रों की मदद के लिए एक वेबसाइट www.helpchennai.org बना दी.

अब तक गुनीशा ने चार छात्रों को डिवाइस दिए हैं और 20 उपयोग किए गए लैपटॉप सहित 25 डिवाइस जमा किए हैं. लगभग 15 छात्रों ने अब तक उन डिवाइस के लिए आवेदन किया है, जिन्हें वह इस सप्ताह उन्हें देंगी.

एक आईटी सलाहकार बालासुब्रमण्यन, जिन्होंने यह बताया कि "मुझे बुरा लगा कि आईटी स्पेस में होने के बावजूद हमने इस तरह के एक प्लेटफॉर्म के बारे में नहीं सोचा था"

गुनीशा ने कहा, महामारी के कारण, कई लोगों की नौकरी चली गई है. ऐसे में जरूरतमंदों को डिवाइस पहुंचाना हमारी नैतिक जिम्मेदारी बनती है. वह इकोनॉमिक्स और लॉ की पढ़ाई कर रही हैं. आज गुनीश के प्रयास से अधिक छात्रों की मदद के लिए नए रास्ते खुल रहे हैं.

मार्क मेट्रो विज्ञापन के निदेशक आर आनंदकृष्णन अपने 100 टैबलेट का योगदान गुनीशा की मुहिम में कर रहे हैं और अपने रोटरी क्लब ऑफ चेन्नई टॉवर्स के माध्यम से लगभग 12 लाख रुपये का दान भी कर रहे हैं.

ऑनलाइन कक्षा में मदद करने के अलावा गुनीशा ने कोविड- 19 लॉकडाउन के दौरान भोजन के पैकेट पहुंचाने में कई जरूरतमंदों की मदद की है, अब वह किसी भी NGO के साथ मिलकर काम करना चाहती है. ताकि उन छात्रों की मदद कर सके, जिन्हें डिजिटल डिवाइस की जरूरत है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सरकारी नौकरी के इच्छुकों के लिए उत्तराखंड से अच्छी ख़बर : 4,873 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा का संशोधित कैलेण्डर जारी
पुलिस कमिश्नर की बेटी ने शुरू की फ्री लैपटॉप- टैबलेट देने की मुहिम, छात्रों को मिल रही मदद
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Next Article
CG SET 2024 Admit Card: छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 21 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com