CUET Mock Test 2022: सीयूईटी परीक्षा के लिए भला मॉक टेस्ट क्यों हैं जरूरी, आइये जानते हैं

CUET Mock Test 2022: सीयूईटी -यूजी परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है. देशभर के सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए यह अपनी तरह का पहला टेस्ट है, जो देश में पहली बार आयोजित किया जा रहा है. हालांकि इस प्रवेश परीक्षा में सवाल 12वीं के सिलेबस से बाहर से नहीं पूछें जा रहे. फिर भी यह टेस्ट नया है, ऐसे में इस ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए मॉक-टेस्ट देना सभी छात्रों के लिए जरूरी है.

CUET Mock Test 2022: सीयूईटी परीक्षा के लिए भला मॉक टेस्ट क्यों हैं जरूरी, आइये जानते हैं

CUET Mock Test 2022: सीयूईटी परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट

नई दिल्ली:

CUET Mock Test 2022: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022-23 का आयोजन देश भर में केंद्रीय और अन्य विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों (graduate courses) में प्रवेश के लिए किया जा रहा है. अभी दो दिन पहले ही नेशनल टेस्टंग एजेंसी ने सीयूईटी परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया है. सीयूईटी-यूजी परीक्षा का आयोजन  15 जुलाई से 10 अगस्त तक किया जाएगा. 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) और सीयूईटी इस प्रवेश परीक्षा के साथ आए हैं ताकि योग्य छात्रों को उनकी वित्तीय स्थिति या वित्तीय बाधाओं के बावजूद उन्हें वांछित विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जा सके. देशभर के सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए यह अपनी तरह का पहला टेस्ट है, जो देश में पहली बार आयोजित किया जा रहा है. हालांकि इस प्रवेश परीक्षा में सवाल 12वीं के सिलेबस से बाहर से नहीं पूछें जा रहे. फिर भी यह टेस्ट नया है, ऐसे में इस ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए मॉक-टेस्ट देना सभी छात्रों के लिए जरूरी है.

सीयूईटी परीक्षा 2022 योग्य छात्रों को बिना किसी भेदभाव के करियर और अध्ययन के क्षेत्र को चुनने का एक मौका देता है.  यह परीक्षा कई छात्रों के जीवन को बदल देगी, इसलिए इस लेख को ठीक से पढ़ें. इससे आपको सीयूईटी के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी. यह लेख आपका मार्गदर्शन करेगा कि आपको सीयूईटी 2022 (CUET 2022) के लिए मॉक टेस्ट क्यों देना चाहिए और आपको सीयूईटी CUET का सर्वश्रेष्ठ मॉक टेस्ट ऑनलाइन संसाधन कहां मिल सकता है!

सेल्फ स्टडीज से बेहतर कोई तरीका नहीं

एक बार जब आप सीयूईटी अध्ययन योजना और सीयूईटी पाठ्यक्रम को समझ लेते हैं, तो अपनी रणनीतिक योजना शुरू करें कि आप अपने अध्ययन के समय का प्रबंधन कैसे करना चाहते हैं. तभी आप तैयारी की रणनीति के साथ योजना बनाते समय सही ढंग से स्कोर कर सकते हैं. 
तो जान लिजिए कि सेल्फ स्टडीज से बेहतर कोई तरीका नहीं है. आप खुद ही अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करें और उन पर काम करें. सेल्फ स्टडीज आपको उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मार्गदर्शन करता है जिन्हें बेहतर बनाया जा सकता है. इसलिए, प्रत्येक छात्र को हर सप्ताह कम से कम एक सीयूईटी मॉक टेस्ट ऑनलाइन जरूर देना चाहिए. अब आप यह सोचिए कि सीयूईटी मॉक टेस्ट ऑनलाइन देने की सबसे अच्छी जगह कौन सी है. हालांकि एनटीए के पोर्टल nta.ac.in पर लॉगइन करनटीए मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस कर सकते हैं. यह मॉक टेस्ट परीक्षा के लिए नए पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए स्पेशलिस्ट की एक टीम द्वारा तैयार किया गया है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com