CUET 2022: देश की दूसरी बड़ी Entrance परीक्षा आज से शुरू, जान लें परीक्षा केंद्र पर किन बातों का रखना होगा ध्यान

CUET 2022: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2022) परीक्षा के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी Entrance परीक्षा का आज से शुभारंभ हो रहा है. CUET 2022 के परीक्षा केंद्र पर छात्रों को कई नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा. अन्यथा छात्र की उम्मीदवारी तो रद्द होगी है, CUET 2022 परीक्षा से भी उन्हें तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. इसलिए इन बातों का ध्यान रखें-

नई दिल्ली:

CUET 2022: देश के 40 से भी ज्यादा सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश की परीक्षा यानी CUET 2022 आज, 15 जुलाई 2022 से शुरू हो रही. CUET 2022 परीक्षा के पहले फेज का आज शुभारभ हो रहा है. ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन यानी जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2022) के बाद यह देश की दूसरी सबसे बड़ी एंट्रेंस परीक्षा है. परीक्षा का आयोजन देश के भीतर 510 शहरों और देश के बाहर 13 शहरों में किया जा रहा है. यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी, जो दोपहर 12: 15 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे शुरू होगी जो शाम 6: 45 तक चलेगी. UP Polytechnic Result 2022: यूपी पॉलिटेक्निकल का रिजल्ट आज आने वाला है, हो जाइए रेडी और तैयार रखिए एडमिट कार्ड

CUET 2022 परीक्षा के लिए करीब 14.9 लाख बच्चों ने पंजीकरण कराया है. इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थियों को देश के प्रतिष्ठित कॉलेज व यूनिवर्सिटी जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया, जवाहर लान नेहरु विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा. 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी CUET 2022 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर चुका है और छात्रों ने अब तक इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंट भी निकाल लिया होगा. CUET 2022 परीक्षा आज, 15 जुलाई से परीक्षा शुरू हो रही है. चुंकि यह परीक्षा कोविड-19 काल में और पहली बार आयोजित की जा रही है, तो इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को कुछ नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा. "छात्रों के लिए महत्वपूर्ण पल": CUET परीक्षा पर यूजीसी चेयरमैन ने NDTV से की खास बात

CUET 2022: परीक्षा केंद्र पर इन नियमों का पालन करना है जरूरी-

1. परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम में पहुंचें, अन्यथा परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा. 

2. परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान कड़ाई से कोविड-19 के नियमों का पलान करें. मुंह पर मास्क पहनें, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें और अपना सेनेटाइजर घर से लेकर जाएं. 

3. CUET 2022 परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ अपना एक आईडी प्रूफ और एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लेकर जाएं.

4. परीक्षा केंद्र पर छात्र अपने एलॉट किए गए सीट पर ही बैठें. 

5. परीक्षा केंद्र पर ज्योमेट्री, पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स या किसी भी प्रकार का कागज, स्टेशनरी, पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित सामग्री) लेकर न जाएं.

6. इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल फोन, ईयरफोन, पेजर, कैलकुलेटर, कैमरा आदि लेकर जाने की मनाही है. 

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर ऊपर लिखें बातों का कड़ाई से पालन करना होगा. यदि किसी छात्र को अनुचित कार्य में पाया गया तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर जाएगी. यही नहीं उसे CUET 2022 परीक्षा के लिए 3 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा. 

"छात्रों के लिए महत्वपूर्ण पल": CUET परीक्षा पर यूजीसी चेयरमैन ने NDTV से की खास बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com