CTET 2023 रिजल्ट पर आई ताजा अपडेट, अभ्यर्थी इस डेट से डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्ट

CTET 2023 Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) के रिजल्ट को लेकर ताजा अपडेट सामने आई है. यह अपडेट रिजल्ट जारी होने की तिथि के बारे में है.

CTET 2023 रिजल्ट पर आई ताजा अपडेट, अभ्यर्थी इस डेट से डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्ट

CTET 2023 रिजल्ट पर आई ताजा अपडेट

नई दिल्ली:

CTET 2023 Result Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा लगभग एक महीने पहले सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया था. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन अगस्त की 20 तारीख को किया गया था. ऐसे में अभ्यर्थियों का सीटीईटी रिजल्ट को लेकर इंतजार बढ़ता जा रहा है. अभ्यर्थियों को रिजल्ट के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सीटीईटी रिजल्ट को लेकर ताजा अपडेट सामने आई है. ताजा अपडेट में रिजल्ट जारी होने की तिथि लगभग स्पष्ट होती दिख रही है. सूत्रों की मानें तो सीटीईटी परीक्षा के परिणाम सितंबर माह में ही जारी किए जाएंगे. संभावना जताई जा रही है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के नतीजे सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी किया जाएगा. हालांकि अभी सीटीईटी रिजल्ट जारी होने को लेकर आधिकारिक रूप से कोई सूचना जारी नहीं की गई है. 

CTET 2023 में उत्तीर्ण होने के लिए जनरल को 60 प्रतिशत जबकि अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 55 प्रतिशत अंक लाने होंगे, जानें कटऑफ मार्क्स

रिजल्ट से पहले सीटीईटी आंसर-की

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 की आंसर-की जारी होने के बाद ही रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. नतीजों से पहले, अभ्यर्थियों की रेस्पांस के साथ पेपर 1 और पेपर 2 की प्रोविजनल आंसर-की वेबसाइट पर साझा की जाएगी. इसपर अभ्यर्थी तय तिथि तक अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे. इसके बाद रिजल्ट जारी किए जाएंगे. वहीं अभी सीटीईटी रिजल्ट होने की तिथि पूरी तरह स्पष्ट नहीं हुई है. हालांकि रिजल्ट जैसे ही जारी किया जाएगा, अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से इसे चेक कर सकेंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा.

CBSE ने आगामी बोर्ड परीक्षा देने वाले 10वीं, 12वीं के छात्रों को चेताया, कही ये बात

इस तिथि को हुई थी परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन रविवार, 20 अगस्त को किया गया था. परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया गया था. पहले पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक जबकि दूसरे पाली की परीक्षा 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चली थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

GATE 2024 परीक्षा पैटर्न जारी, इस साल 30 पेपरों के लिए होगी परीक्षा

अन्य खबरें