इतने दिनों की मेहनत के बाद बनकर तैयार हुआ था संविधान, पढ़ें इसका इतिहास

Constitution Day 2021: भारत के इतिहास में 26 नवंबर का दिन काफी महत्व रखता है. इस दिन ही संविधान सभा ने संविधान को अपनाया था. हर साल इस दिन को संविधान दिवस (Constitution Day In Hindi) के तौर पर मनाया जाता है.

इतने दिनों की मेहनत के बाद बनकर तैयार हुआ था संविधान, पढ़ें इसका इतिहास

हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है संविधान दिवस

नई दिल्ली:

Constitution Day 2021: भारत के इतिहास में 26 नवंबर का दिन काफी महत्व रखता है. इस दिन ही संविधान सभा ने संविधान को अपनाया था. हर साल इस दिन को संविधान दिवस (Constitution Day In Hindi) के तौर पर मनाया जाता है. साल 2015 में भारत सरकार ने 26 नवंबर को संविधान दिवस (samvidhan divas) के रूप में घोषित किया था. तभी से  26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाने लगा. भारत ने औपचारिक रूप से 26 नवंबर, 1949 को संविधान को अपनाया था. वहीं 26 जनवरी, 1950 में सविधान को देश में लागू किया गया था. हमारे देश के संविधान को बनाने में डॉ. भीमराव अंबेडकर का सबसे अहम रोल रहा है.

संविधान बनने से जुड़ा इतिहास

आजादी के बाद संविधान सभा ने एक समिति का गठन किया था और इस समिति को संविधान का मसौदा तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. इस समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर थे.

डॉ. भीमराव अंबेडकर ने साल 1948 में भारतीय संविधान का मसौदा पूरा किया था और इसे प्रस्तुत किया था. संविधान में कुछ संशोधनों करने के बाद इसे 26 नवंबर, 1949 को अपनाया गया था.

हमारे देश के संविधान को हाथों से लिखा गया था और इसे बनाने में 2 साल 11 महीने और 18 दिनों का समय लगा था. हमारे देश का संविधान विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान है. हमारे देश के संविधान को अमेरिका, जर्मनी, आयरलैंड, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान के संविधान की मदद से बनाया गया है. 

संविधान दिवस पर दी हार्दिक शुभकामनाएं

कई सारे नेताओं ने संविधान दिवस की शुभकामनाएं देशवासियों को दी हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक पोस्ट लिखा है और इस दिवस की बधाई दी है. उन्होंने लिखा है कि भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व-संपन्न, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए सर्वसमावेशी संविधान के स्वीकृति दिवस 'संविधान दिवस' की आप सभी को बधाई. 

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लिखा कि आज #ConstitutionDay है. ये हम भारतीयों के सशक्तिकरण का दिन है. हम नागरिकों को भारतीय संविधान ने अपार शक्ति दी है, साथ ही कुछ जिम्मेदारियां भी. अधिकार छोड़ें नहीं और कर्तव्य को भूले नहीं, यही अपने संविधान और देश के प्रति हम सबकी जिम्मेदारी है.

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने लिखा कि भारतीय संविधान हमारे लोकतंत्र की आत्मा है. संविधान दिवस के अवसर पर देश को प्रगतिशील संविधान देने वाले बाबासाहेब आंबेडकर जी और सभी देशभक्तों को नमन. सभी को भारतीय संविधान दिवस तथा राष्ट्रीय कानून दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com