CLAT 2024: 3 दिसंबर को होने वाली क्लैट परीक्षा के लिए बड़े कड़े है नियम, Instructions फॉलो नहीं किया तो परीक्षा से हो जाओगे बाहर

CLAT 2024: रविवार, 3 दिसंबर को क्लैट परीक्षा आयोजित की जा रही है. परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को एग्जाम के शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना है. साथ ही पेन से लेकर घड़ी रखने तक के लिए कड़े नियम है. 

CLAT 2024: 3 दिसंबर को होने वाली क्लैट परीक्षा के लिए बड़े कड़े है नियम, Instructions फॉलो नहीं किया तो परीक्षा से हो जाओगे बाहर

क्लैट परीक्षा रविवार 3 दिसंबर को

नई दिल्ली:

CLAT 2024 Exam: क्लैट (CLAT 2023) यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का आयोजन रविवार, 3 दिसंबर को होना है. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLUS) द्वारा क्लैट एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं. क्लैट परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, ऐसे में सभी परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर पर परीक्षा शुरू होने से पहले पहुंचना होगा. रिपोर्टिंग टाइम के साथ क्लैट परीक्षा के लिए कई कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसे न मानने वाले परीक्षार्थियों को एगजाम से बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है. बता दें कि इस साल 60 हजार से अधिक उम्मीदवार क्लैट परीक्षा में भाग ले रहे हैं.

NEET 2024: नीट की है तैयारी हो तो केवल बायो से बात नहीं बनेंगी, केमिस्ट्री में इन टॉपिक्स को करना होगा Strong

क्लैट 2023 परीक्षा के कड़े दिशा-निर्देश ( CLAT 2023 Exam Instruction)

  1. उम्मीदवारों को दोपहर 1:00 बजे के बाद क्लैट परीक्षा हॉल परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. परीक्षार्थियों को 1:30 बजे तक अपनी आवंटित सीटों पर बैठ जाना होगा.

  2. एग्जाम हॉल में एंट्री के बाद परीक्षार्थियों को शाम 4:00 बजे से पहले बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी.

  3. उम्मीदवारों को अपना CLAT एडमिट कार्ड लेकर जाना होगा. 

  4. क्लैट एडमिट कार्ड पर तस्वीर स्पष्ट नहीं है, तो स्टूडेंट को एक स्व-सत्यापित प्रति लानी होगी. 

  5. क्लैट एडमिट कार्ड के साथ, उम्मीदवारों को आधार जैसे सरकारी फोटो आईडी प्रमाण भी ले जाना होगा.

  6. परीक्षा हॉल के अंदर काले/नीले बॉलपॉइंट पेन, पारदर्शी पानी की बोतलें और एनालॉग घड़ियां ले जाने की अनुमति होगी. 

  7. क्यूश्चन बुकलेट (QB) में रफ कार्य के लिए खाली पृष्ठ होंगे. कहीं और रफ कार्य करने की मनाही है.

  8. यदि उम्मीदवार ओएमआर शीट में एक से अधिक सर्कल को अंकित करता है तो रेस्पांस को दोहरे उत्तर और गलत उत्तर के रूप में गिना जाएगा.

  9. यदि कोई उम्मीदवार परीक्षा के दौरान किसी अनुचित साधन का उपयोग करते हुए पाया जाता है, तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा.

  10. परीक्षा हॉल में स्टडी मैटेरियल और हैंडरिटन नोट्स को लेकर जाना मना है. 

  11. उम्मीदवारों को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, स्मार्टवॉच और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर प्रतिबंध है.

CAT 2023: IIM कोझिकोड ने मैनेजमेंट एडमिशन पॉलिस में किया बदलाव, जेंडर डायवर्सिटी का मिलेगा इतना वेटेज

150 की जगह होंगे 120 सवाल

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा आयोजित कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2024 ने इस साल परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. इस बार प्रश्न पत्र में 150 की जगह 120 प्रश्न होंगे, जिसमें लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव टेक्निक्स, इंग्लिश लैंग्वेज और करंट अफेयर से सवाल होंगे. प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय मिलेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

JEE Advanced 2024: आईआईटी दाखिले की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, IIT मद्रास ने जारी किया जेईई एडवांस्ड का शेड्यूल