विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2023

CAT 2023: IIM कोझिकोड ने मैनेजमेंट एडमिशन पॉलिस में किया बदलाव, जेंडर डायवर्सिटी का मिलेगा इतना वेटेज

CAT 2023 Exam: कैट परीक्षा 26 नवंबर को आयोजित होने वाली है. इसी बीच आईआईएम कोझिकोड ने पीजीपी एडमिशन पॉलिसी में बदलाव किया है. इसके मुताबिक शैक्षणिक विविधता का 5% वेटेज जबकि जेंडर डायवर्सिटी का वेटेज...

Read Time: 4 mins
CAT 2023: IIM कोझिकोड ने मैनेजमेंट एडमिशन पॉलिस में किया बदलाव, जेंडर डायवर्सिटी का मिलेगा इतना वेटेज
CAT 2023: IIM कोझिकोड ने मैनेजमेंट प्रोग्रामों के लिए बदली एडमिशन पॉलिस
नई दिल्ली:

IIM Kozhikode Admission Policy: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM Kozhikode) कोझिकोड ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए मैनेजमेंट प्रोग्रामों के लिए रीवाइज्ड एडमिशन पॉलिसी की घोषणा की है. आईआईएमके अपने यहां छात्रों का एडमिशन कैट स्कोर, लिखित परीक्षा, पर्सनल इंटरव्यू और कार्य अनुभव के आधार पर देता है. रीवाइज्ड एडमिशन पॉलिसी के अनुसार संस्थान ने एमबीए प्रवेश के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2023) के स्कोर को 35 प्रतिशत का फाइनल वेटेज देने का फैसला लिया है. आईआईएम कोझिकोड की संशोधित पीजीपी एडमिशन पॉलिसी के अनुसार, अब जेंडर डायवर्सिटी का वेटेज 10 प्रतिशत होगा जबकि शैक्षणिक विविधता का 5% होगा. पिछले साल तक अभ्यर्थियों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए दोनों को मिलाकर कुल 10% वेटेज मिलता था.

CLAT 2024 एडमिट कार्ड जारी, 3 दिसंबर को परीक्षा, क्लैट Syllabus और प्रश्नों की संख्या पर लेटेस्ट अपडेट 

आईआईएम कोझिकोड अपने स्नातकोत्तर प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए थ्री स्टेप चयन प्रक्रिया का आयोजन करेगा, जिसमें  उम्मीदवारों का पंजीकरण, राइटिंग एबिलिटी टेस्ट (WAT) और पर्सनल इंटरव्यू  (PI) शामिल है जो कैट 2023 के स्कोर और प्रदर्शन पर आधारित होगी. आईआईएम कोझिकोड जनवरी 2024 के अंतिम सप्ताह में चरण 2 के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची और मई 2024 के दूसरे सप्ताह में अंतिम मेरिट सूची की घोषणा करेगा. बता दें कि कैट परीक्षा 26 नवंबर को आयोजित होने वाली है. 

IIM Kozhikode Admissions 2024: पहला चरण 

आईआईएम कोझिकोड के मैनेजमेंट प्रोग्रामों में एडमिशन का पहला चरण रजिस्ट्रेशन से शुरू होता है. पीजीपी प्रोग्रामों में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का 60 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर डिग्री का होना जरूरी है. जिन उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री नहीं है, लेकिन उन्होंने इन डिग्री में न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों के साथ सीए/सीएमए (आईसीडब्ल्यूए)/सीएस पूरा किया है. जिन उम्मीदवारों ने सीए/सीएमए (आईसीडब्ल्यूए)/सीएस में कुल 50% अंक प्राप्त किए हैं और स्नातक पूरा कर लिया है, उन्हें स्नातक में न्यूनतम 60 प्रतिशत कुल अंक प्राप्त करने होंगे.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी, जानें फुल अपडेट

IIM Kozhikode Admissions 2024: दूसरा चरण 

पंजीकृत उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के दूसरे चरण में भाग लेने होगा. छात्रों को एग्रीगेट इंडेक्स स्कोर (एआईएस) के आधार पर डब्ल्यूएटी और पीआई के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. एआईएस को कैट 2023, कक्षा 10वीं, कक्षा 12वीं में प्रदर्शन, जेंडर डायवर्सिटी, शैक्षणिक विविधता और कार्य अनुभव सहित घटकों के आधार पर तैयार किया जाएगा. संस्थान ने कहा कि वह पार्ट टाइम,  प्रोजेक्ट, इंटर्नशिप, आर्टिकलशिप, प्री-ग्रेजुएशन या फेलोशिप कार्य अनुभव को कार्य अनुभव के रूप में नहीं गिनेगा. 

IIM Kozhikode Admissions 2024: तीसरा चरण

आईआईएम कोझिकोड बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, कोझिकोड, मुंबई और नई दिल्ली में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार आयोजित करेगा. इसके बाद, संस्थान कैट 2023, डब्ल्यूएटी, पीआई और रेज़्यूमे स्कोर में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर एक श्रेणी-वार मेरिट सूची तैयार करेगा.

CBSE ने नौवीं और 10वीं के सिलेबस में किए ये बड़े बदलाव, अब 5 की बजाए पढ़ने होंगे 9 सब्‍जेक्‍ट, जानिए डिटेल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bihar BEd CET 2024: बिहार बीएड सीईटी 2024 आंसर-की जारी, कैलकुलेट करें अपना स्कोर
CAT 2023: IIM कोझिकोड ने मैनेजमेंट एडमिशन पॉलिस में किया बदलाव, जेंडर डायवर्सिटी का मिलेगा इतना वेटेज
CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित, ऐसे चके करें
Next Article
CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 12वीं के नतीजे घोषित, ऐसे चके करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;