विज्ञापन
This Article is From May 29, 2017

CBSE UGC NET 2017 Result: Cbseresults.nic.in पर नतीजे जारी

यूजीसी नेट की परीक्षा 22 जनवरी 2017 को आयोजित कराई गई थी. पहली बार इस परीक्षा में योग को एक विषय के तौर पर शामिल किया गया था.

CBSE UGC NET 2017 Result: Cbseresults.nic.in पर नतीजे जारी
CBSE UGC NET 2017 Result: Cbseresults.nic.in पर रिजल्ट जारी
दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने UGC NET January 2017 के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. परीक्षार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in या Cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. यूजीसी नेट की परीक्षा 22 जनवरी 2017 को आयोजित कराई गई थी. पहली बार इस परीक्षा में योग को एक विषय के तौर पर शामिल किया गया था.

यूजीसी के दिशा निर्देश के मुताबिक, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर पद पर आवेदन के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड में नेट पास करना जरूरी है.  11 जुलाई, 2009 से पहले एम. फिल या पीएचडी के लिए पंजीकृत अभ्यर्थी अगर सहायक प्रोफेसर पद की पात्रता के लिए निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करते हैं तो उनके लिए इस पद के लिए अनिवार्य नेट की परीक्षा पास करना जरूरी नहीं. इस बार सीबीएसई 84 विषयों में 90 शहरों में नेट परीक्षा का आयोजन करेगी. नेट परीक्षाएं साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में होती रही हैं. इस बार यह एग्जाम जनवरी माह में होंगे.

नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जेआरएफ के लिए 28 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. जेआरएफ के लिए 1 जनवरी 2017 को आवेदक की उम्र-सीमा 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.

CBSE ने दिया था साल में एक बार नेट परीक्षा कराने का प्रस्ताव
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को लेकर बनी अनिश्चितता को समाप्त करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पिछले माह फैसला किया कि सीबीएसई जुलाई में सीबीएसई ने कॉलेज एवं विश्वविद्यालय के लिए शिक्षकों की भर्ती से संबंधित योग्यता परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) साल में एक ही बार कराने का प्रस्ताव दिया है. साथ ही जुलाई में होने वाली परीक्षा को लेकर बनी अनिश्चितता को समाप्त करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फैसला किया है कि सीबीएसई ही यह परीक्षा कराएगी. हालांकि पहले सीबीएसई ने परीक्षा आयोजित करने में असमर्थता जताई थी.

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
CBSE UGC NET 2017 Result: Cbseresults.nic.in पर नतीजे जारी
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com