CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए शहर बदलने का आज आखिरी दिन, इस तरह से करें अनुरोध

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा के पहले सत्र की माइनर विषयों की परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं.

CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए शहर बदलने का आज आखिरी दिन, इस तरह से करें अनुरोध

CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए शहर बदलने का आज आखिरी दिन

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षा के पहले सत्र की माइनर विषयों की परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाली हैं. इन परीक्षाओं के लिए सीबीएसई की ओर से एडमिट कार्ड ( CBSE Term 1 Admit Card Out) भी जारी कर दिए गए हैं. वहीं बोर्ड छात्रों को परीक्षा का शहर बदलने का मौका दे रहा है. सीबीएसई की ओर से जारी नोटिस के अनुसार जो छात्र परीक्षा के शहर को बदलना चाहते हैं, वो 10 नवंबर आधी रात तक अनुरोध कर सकते हैं और नए शहर का चयन कर सकते हैं. परीक्षा का शहर बदलने के लिए छात्रों को अपने स्कूल को एक ईमेल भेजना होगा और परीक्षा का शहर बदलने का अनुरोध करना होगा.

सीबीएसई 10 वीं, 12 वीं टर्म-1 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, इस तरह से करें डाउनलोड

छात्रों से प्राप्त अनुरोधों के आधार पर स्कूल को एक सूची बनानी होगी और सीबीएसई को सौंपनी होगी. सीबीएसई के अनुसार एक बार स्कूल की ओर से सूची मिल जाने के बाद छात्र परीक्षा के शहर को नहीं बदल सकेंगे. ऐसे में छात्र सोच समझकर ही शहर का चयन करें. दरअसल कोरोना महामारी को देखते हुए बोर्ड ने छात्रों को परीक्षा का शहर बदलने की अनुमति इस बार दी है.

16 नवंबर से शुरू होंगी परीक्षाएं

12 वीं के माइनर विषयों की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू होने वाली हैं. जबकि सीबीएसई 10 वीं टर्म-1 माइनर विषयों की परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू होंगी. वहीं 10 वीं के मेजर विषयों के पेपर 30 नवंबर से शुरू होने वाले हैं और 11 दिसंबर तक चलेंगे. 12वीं क्लास के मेजर विषयों की परीक्षा 01 दिसंबर से शुरू होंगी और 22 दिसंबर 2021 तक चलेंगी.

कल जारी किए हैं एडमिट कार्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई की ओर से 10 वीं और 12 वीं के टर्म-1 परीक्षा के एडमिट कार्ड कल ही जारी किए गए हैं. छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in  पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.