12वीं बोर्ड और एंट्रेंस परीक्षाओं लेकर आज होगी हाई-लेवल मीटिंग

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी थी कि, 23 मई को सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, एजुकेशन सेक्रेटरी, स्टेट एग्जामिनेशन बोर्ड के चेयरपर्सन और स्टेकहोल्डर्स के साथ एक हाई लेवल मीटिंग आयोजित की जाएगी. बता दें, ये यह वर्चुअल मीटिंग आज सुबह 11.30 बजे होगी.

12वीं बोर्ड और एंट्रेंस परीक्षाओं लेकर आज होगी हाई-लेवल मीटिंग

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के कारण, इस साल ज्यादातार राज्यों ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया है. वहीं छात्र मांग कर रहे हैं परीक्षाएं रद्द की जाए. ऐसे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी थी कि, 23 मई को सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, एजुकेशन सेक्रेटरी, स्टेट एग्जामिनेशन बोर्ड के चेयरपर्सन और स्टेकहोल्डर्स के साथ एक हाई लेवल मीटिंग आयोजित की जाएगी. बता दें, ये यह वर्चुअल मीटिंग आज सुबह 11.30 बजे होगी.

जिसमें कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा और प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए होने वाली अन्य एंट्रेंस परीक्षाओं के आयोजन को लेकर चर्चा की जाएगी. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, महिला एवं बाल मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की उपस्थिति में मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे. शिक्षा मंत्री ने इस पर छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अन्य लोगों से भी बहुमूल्य सुझाव मांगे हैं.  

स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय और CBSE छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में विकल्प तलाश रहे हैं. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा, 'उच्च शिक्षा विभाग उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए परीक्षाओं की तारीखों को अंतिम रूप देने पर भी विचार कर रहा है.'

पत्र में उल्लेख किया गया है कि COVID-19 महामारी ने शिक्षा क्षेत्र, विशेष रूप से बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए, लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्डों, CBSE और CISCE ने अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है. इसी तरह, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) और अन्य नेशनल परीक्षा आयोजित करने वाले संस्थानों ने भी प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com