CBSE Board 10, 12 Exams: आज जारी हो सकती हैं सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाओं की तारीख

CBSE Class 10, 12 Exams: 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स जो परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं, वे सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, क्योंकि परीक्षाओं का शेड्यूल कभी भी जारी किया जा सकता है.

CBSE Board 10, 12 Exams: आज जारी हो सकती हैं सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाओं की तारीख

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा आज कर सकता है.

नई दिल्ली:

CBSE Class 10, 12 Exams Updates:  सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाएं देने वाले लाखों स्टूडेंट्स परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 5 मई को देशभर के स्टूडेंट्स से वेबिनार के जरिए लाइव आकर बात की थी. इस दौरान उन्होंने कहा था कि 10वीं और 12वीं क्लास की पेंडिंग परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा 1 से 2 दिन में कर दी जाएगी. इसके मद्देनजर माना जा रहा है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) किसी भी समय बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर सकता है.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने ये भी बताया था कि सीबीएसई बोर्ड सिर्फ 29 मेन सब्जेक्ट्स के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं. बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी. 10वीं की परीक्षाएं केवल पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होगी. बाकी दूसरी जगहों के स्टूडेंट्स को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी.

10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स जो परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं, वे सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, क्योंकि परीक्षाओं का शेड्यूल कभी भी जारी किया जा सकता है.

वहीं, कोरोनावायरस की वजह से नए अकेडमिक सत्र में हुई देरी के चलते स्टूडेंट्स और अभिभावकों ने सिलेबस कम करने का अनुरोध किया था. इसके मद्देनजर मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने वेबिनार के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सीबीएसई (CBSE) नए शैक्षणिक सत्र के लिए समय के नुकसान का आकलन करेगा और परीक्षा के प्रेशर को कम करने के लिए सिलेबस को कम करने के सुझाव देगा. बोर्ड की पाठ्यक्रम समिति ने पहले ही सिलेबस कम करने का काम शुरू कर दिया है.

- 10वीं क्लास के लिए इन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम
पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिन्दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी. 

- 12वीं क्लास के लिए ये एग्जाम होंगे आयोजित
पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए अंग्रेजी इलेक्टिव - एन, अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. बाकी देश में कक्षा 12 की परीक्षाएं बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) के लिए आयोजित होंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com