विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2022

CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए जरूरी गाइडलाइन्स, एग्जाम सेंटर पर ये नहीं ले जा सकते

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा अब से कुछ ही घंटों में शुरू होने वाली है. परीक्षा देने जा रहे छात्र ये जान लें कि वे कि एग्जाम सेंटर पर क्या ले जा सकते हैं और क्या नहीं

Read Time: 3 mins
CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए जरूरी गाइडलाइन्स, एग्जाम सेंटर पर ये नहीं ले जा सकते
CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए जरूरी गाइडलाइन्स
नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा की सारी तैयारी कर ली है. परीक्षा अब से कुछ ही घंटों में शुरू होने वाली है. ऐसे में उम्मीद है कि सीबीएसई 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE compartment exams for Class 10th and 12th) में भाग लेने वाले छात्रों ने अपना एडमिट कार्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in से डाउनलोड कर लिया होगा. सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए परीक्षा केवल आज आयोजित की जा रही है. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा (Class 12 compartment exam) आज सभी विषयों के लिए आयोजित की जा रही है. वहीं सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा (Class 10 compartment exam) आज यानी 23 अगस्त से शुरू होकर 29 अगस्त 2022 तक चलेगी. सीबीएसई बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं (practical examinations) का आयोजन 23 अगस्त 2022 से 30 अगस्त 2022 तक करेगा. 

CBSE Compartment Exam 2022: ऑफिशियल नोटिस

सीबीएसई (CBSE) ने कंपार्टमेंट प्रैक्टिकल परीक्षा गाइडलाइन (Compartment Practical Examination Guidelines) को जारी करते हुए कहा, एक छात्र जिसे रिपीट इन प्रैक्टिकल घोषित किया गया है, उसे केवल प्रैक्टिकल परीक्षा (practical examination) में उपस्थित होना होगा और उन छात्रों को थ्योरी परीक्षा (theory exam) में उपस्थित होने की कोई आवश्यकता नहीं है. उनके पहले के थ्योरी मार्क्स कैरीड फॉर्वर्ड होंगे और उनकी गणना होगी. हालांकि, जिन छात्रों को रिपीट इन थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों (RP) में घोषित किया गया है, उन्हें प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों परीक्षाओं में शामिल होना होगा.

CGBSE 10th 12th Supplementary Result 2022: छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 25.51% लड़कियां पास 

परीक्षा केंद्र पर इन नियमों को मानना है जरूरी

1.सभी छात्र परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचें.

2.परीक्षा केंद्र पर छात्र अपना 10वीं या 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें. बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी.

3.परीक्षा केंद्र के साथ परीक्षा हॉल और परीक्षा के पूरे समय छात्रों को कोविड-19 नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा. छात्रों को परीक्षा केंद्र से लेकर परीक्षा के दौरान फेस मास्क पहनकर रखना होगा. हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा साथ ही सामाजिक दूरी के नियमों का भी पालन करना होगा. 

4.परीक्षा केंद्र पर छात्र एडमिट कार्ड के साथ अपना हैंड सैनिटाइजर और पारदर्शी पानी की बोतल जरूर लेकर जाएं.

5.परीक्षा शुरू होने से 10-15 पहले छात्रों को क्यूश्चन पेपर दिया जाएगा. छात्र इस समय का इस्तेमाल कर उत्तर देने की बेहतर रणनीति तैयार कर सकते हैं.

6.वहीं परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलेक्टॉनिक आइटम को लेकर जाने की मनाही है. छात्र परीक्षा केंदर पर मोबाइल फोन लेकर नहीं जा सकते. 

अभी तक अटकी हुई है केंद्रीय विश्वविद्यालयों की प्रवेश परीक्षा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
CBSE की कंपार्टमेंट परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए जरूरी गाइडलाइन्स, एग्जाम सेंटर पर ये नहीं ले जा सकते
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Next Article
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;