विज्ञापन
This Article is From May 12, 2023

CBSE Board Results 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट को एक नहीं बल्कि इन 5 तरीकों से कर पाएंगे चेक

CBSE 10th, 12th Results 2023: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है. रिजल्ट जारी होते ही सीबीएसई की साइट क्रैश हो गई थी. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को एक नहीं बल्कि इन 5 तरीकों से चेक किया जा सकता है.

CBSE Board Results 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट को एक नहीं बल्कि इन 5 तरीकों से कर पाएंगे चेक
CBSE Board Results 2023: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित
नई दिल्ली:

CBSE Board Results 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 5 अप्रैल को खत्म हुई थीं, बस तभी से देश के 38 लाख बच्चों को सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है. सभी जानते हैं कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणामों को सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से चेक किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा परिणामों को स्टूडेंट एक नहीं बल्कि 5 तरीकों से चेक कर सकते हैं. रिजल्ट वाले दिन वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक होने से हो सकता है आप तुरंत अपना बोर्ड रिजल्ट चेक नहीं कर पाएं, ऐसे में ये तरीके काम आ सकते हैं.

CBSE Board Result 2023: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित जैसी खबर को देख कर हो जाएं अलर्ट, जानें सच्चाई

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन मोड में (CBSE Board Result in online mode)

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को स्टूडेंट ऑनलाइन मोड में चेक कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और results.cbse.nic.in पर ऑनलाइन उपलब्ध होंगे. इसे चेक करने के लिए छात्रों को अपने सीबीएसई रोल नंबर का इस्तेमाल करना होगा.

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट डिजिलॉकर पर (CBSE Board Result on DigiLocker)

सीबीएसई बोर्ड से  12वीं की परीक्षा दे चुके छात्र डिजिलॉकर से अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं, इसके लिए digilocker.gov.in पर जाना होगा. इसके अलावा सीबीएसई 12वीं के नतीजे डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध होंगे. बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को पहले डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड कर अपना अकाउंट बनाना होगा. यहां सभी जानकारियां जैसे, नाम, स्कूल का नाम, रोल नंबर आदि को अपलोड करना होगा. 

CBSE Board Result 2023: अब  DigiLocker से भी चेक कर सकते हैं सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट, यहां जानें तरीका

कक्षा 12 परिणाम एसएमएस के माध्यम से (CBSE Board Class 10th, 12 Result Through SMS)

स्टूडेंट सीबीएसई रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से भी देख सकते हैं. अपना रिजल्ट चेक करने के लिए त्रों को एक मैसेज करना होगा - cbse10 <स्पेस> रोल नंबर या cbse12 <स्पेस> रोल नंबर 7738299899 पर. रिजल्ट फोन नंबर पर एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा. बता दें कि यह फोन नंबर सीबीएसई द्वारा 2022 के परिणामों के लिए साझा किया गया है, ऐसे में हो सकता है मोबाइल नंबर बदल गया हो. सीबीएसई जल्द ही इसकी सूचना जारी करेगी. 

सीबीएसई बोर्ड न्यू टैब-परीक्षा संगम (CBSE Board Result on Pariksha Sangam Tab )

पिछले साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर एक नया टैब परीक्षा संगम लॉन्च किया था. यह सभी परीक्षा गतिविधियों के लिए एक व्यापक पोर्टल है, जहां रिजल्ट की भी जानकारी दी जाएगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा संगम टैब पर स्कूलवार परिणाम जारी किए जाते हैं. हालांकि यहां से केवल स्कूल ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं. स्टूडेंट को स्कूल से अपने बोर्ड रिजल्ट की जानकारी प्राप्त हो सकती है. 

NEET 2023: एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में चाहते हैं दाखिला तो जानिए पिछले साल का नीट कट-ऑफ और स्कोर

सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट उमंग ऐप पर (CBSE 12th Result on Umang App)

सीबीएसई के नतीजे उमंग ऐप पर भी जारी किए जाएंगे. उमंग ऐप पर रिजल्ट चेक और डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के दौरान छात्रों को अपने सीबीएसई रोल नंबर और अन्य पर्सनल डिटेल को दर्ज करना होगा. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CSIR UGC NET Result 2024: सीएसआर यूजीसी नेट के नतीजे घोषित, स्कोरकार्ड डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें 
CBSE Board Results 2023: सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट को एक नहीं बल्कि इन 5 तरीकों से कर पाएंगे चेक
Navodaya Vidyalaya Admission 2025: नवोदय विद्यालय JNVST Class 6 एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, एग्जाम पैटर्न और आवेदन प्रक्रिया जानें
Next Article
Navodaya Vidyalaya Admission 2025: नवोदय विद्यालय JNVST Class 6 एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, एग्जाम पैटर्न और आवेदन प्रक्रिया जानें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com