CBSE ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए जारी की अप्लाइड मैथ्स की हैंडबुक, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

CBSE ने अप्लाइड मैथमेटिक्स हैंडबुक संबंधित स्कूलों को मुहैया कराई है. हैंडबुक में सिलेबस के साथ-साथ नए कोर्स के लिए प्रैक्टिस का कंटेंट भी दिया गया है.

CBSE ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए जारी की अप्लाइड मैथ्स की हैंडबुक, ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

CBSE ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए अप्लाइड मैथ्स की हैंडबुक जारी कर दी है.

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 11वीं और 12वीं क्लास के लिए शुरू किए गए कोर्स अप्लाइड मैथमेटिक्स की हैंडबुक जारी कर दी है. अप्लाइड मैथमेटिक्स की शुरुआत 2020-21 अकेडमिक सेशन से ही की गई है. इसका सिलेबस जारी करने के साथ ही अब बोर्ड ने हैंडबुक भी रिलीज कर दी है. ह्यूमैनिटीज और कॉमर्स स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए इस नए सब्जेक्ट को सिलेबस में शामिल किया गया है.

CBSE ने अप्लाइड मैथमेटिक्स हैंडबुक संबंधित स्कूलों को मुहैया कराई है. हैंडबुक में सिलेबस के साथ-साथ नए कोर्स के लिए प्रैक्टिस का कंटेंट भी दिया गया है. ये सब्जेक्ट इसी सत्र से शुरू किया गया है, इसलिए नया होने की वजह से अभी इसकी किताबें उपलब्ध नहीं हो पाई हैं. इसके मद्देनजर सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए हैंडबुक जारी की है, ताकि स्कूल और स्टूडेंट्स सब्जेक्ट को समझ सकें और पढ़ाई जारी रख सकें.
 
CBSE Class 11 Applied Mathematics Handbook

CBSE Class 12 Applied Mathematics Handbook 

बता दें कि अप्लाइड मैथमेटिक्स का पेपर स्टूडेंट्स को अलग-अलग फील्ड्स के लिए मैथ्स की एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देगा. 11वीं क्लास से स्टूडेंट्स को अब मैथमेटिक्स (Mathematics) और अप्लाइड मैथमेटिक्स  (Applied Mathematics) में से किसी एक पेपर का चयन करना होगा. 

सीबीएसई ने कुछ समय पहले नोटिफिकेश जारी करके बताया था, "मैथमेटिक्स एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो आगे जाकर इकोनॉमिक्स, कॉमर्स, सोशल साइंस और दूसरी फील्ड में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. ऐसा देखा गया कि मैथमेटिक्स का मौजूदा सिलेबस साइंस के साथ बखूबी जाता है. लेकिन यूनिवर्सिटी एजुकेशन के समय ये सिलेबस कॉमर्स और सोशल साइंस पर बेस्ड सब्जेक्ट्स के साथ नहीं जाता है. इसको ध्यान में रखते हुए मैथमेटिक्स सिलेबस में एक और इलेक्टिव जोड़ा जा रहा है. इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को मैथमेटिक्स में इस तरह का ज्ञान देना है, जो फीजिक्स के अलावा दूसरी फील्ड में भी इस्तेमाल किया जा सके. 

सीबीएसई बोर्ड ( CBSE Board) आशा करता है कि मैथमेटिक्स का नया सब्जेक्ट्स स्टूडेंट्स को क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, लॉजिकल रीजनिंग, मैथमेटिकल थिंकिंग में नए स्किल सिखाएगा." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि जो स्टूडेंट्स 12वीं के बाद मैथमेटिक्स ऑनर्स या फिर इंजीनियरिंग कोर्स करना चाहते हैं वे मैथमेटिक्स (041) पेपर चुन सकते हैं. वहीं, जो स्टूडेंट्स दूसरी फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं वे अप्लाइट मैथमेटिक्स  (241) चुन सकते हैं. स्टूडेंट्स अपने इंटरेस्ट के हिसाब से करियर को ध्यान में रखकर मैथमेटिक्स के इन दो पेपरों में से किसी एक को चुनना होगा.