विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं अब से साल में दो बार होंगी, जानें किस साल से लागू होगा नियम 

CBSE Class 10th, 12th Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 2024 फिलहाल शुरू हैं. हर साल की तरह इस साल भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा सिर्फ एक बार होगी, लेकिन ऐसा अब नहीं होगा. 

Read Time: 3 mins
CBSE बोर्ड की परीक्षाएं अब से साल में दो बार होंगी, जानें किस साल से लागू होगा नियम 
CBSE 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं, अब से साल में दो बार
नई दिल्ली:

CBSE Board Exam In Twice A Year Updates: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 2024 फिलहाल शुरू है. सीबीएसई बोर्ड दोनों कक्षाओं यानी 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हैं. सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 13 मार्च तक वहीं सीबीएसई 12वीं की परीक्षा 2 अप्रैल तक चलेगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के बीच एक बड़ी खबर का पता चला है. वह यह कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं अब से साल में दो बार आयोजित की जाएंगी. अगले ही सत्र से सीबीएसई 10वीं, 12वीं की बोर्ड पीरक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी. हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने इस बारे में कोई अपडेट नहीं दी है. वहीं पिछले दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान यह ऐलान किया था कि अगले साल से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन साल में दो बार किया जाएगा. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, शैक्षणिक सत्र 2025-26 से छात्रों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा. कक्षा 10वीं, 12वीं दोनों परीक्षाओं में उपस्थित होने के बाद प्राप्त सर्वोत्तम अंकों को अपने पास रखना होगा. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा जारी, केमिस्ट्री का पेपर और पासिंग मार्क्स

पिछले साल केंद्र सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के अनुरूप शिक्षा प्रणाली में कई तरह के बदलाव की घोषणा की है. इसमें 2024 में शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यपुस्तकों को विकसित करने के साथ नए पाठ्यक्रम ढांचे को शामिल करना है. इस नए पाठ्यक्रम ढांचे में बोर्ड परीक्षाओं के साल में दो बार आयोजित करना भी शामिल है. दोनों परीक्षाओं में से जिस भी बोर्ड परीक्षा में छात्र के सर्वोत्तम अंक होंगे, वह उस अंक का प्रयोग आगे की पढ़ाई में कर सकता है. 

जामिया मिलिया इस्लामिया में एडमिशन 2024 की प्रक्रिया शुरू, बीटेक कोर्स में JEE Main 2024 और बीडीएस में NEET 2024 से मिलेगा एडमिशन

केंद्र सरकार द्वारा साल में दो बार बोर्ड परीक्षा की घोषणा अगस्त महीने में की गई थी, हालांकि सरकार ने यह साफ नहीं किया था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का यह नियम किस सत्र और किस साल से लागू होगा. लेकिन केंद्रीय शिक्षा मंत्री के हालिया घोषणा से यह साफ हो गया है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का यह नियम अगले शैक्षणिक सत्र 2025-26 से लागू होगा. चुंकि सीबीएससी बोर्ड केंद्र सरकार के अंतर्गत आता है इसलिए साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का यह नियम सीबीएसई बोर्ड पर लागू होगा. 

NEET पात्रता मानदंड में संशोधन, 12वीं में बॉयोलॉजी नहीं पढ़ने वाले स्टूडेंट भी अब बन सकेंगे Doctor

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET 2024 Result: नीट यूजी दोबारा परीक्षा के नतीजे 30 जून को होंगे जारी, लेटेस्ट अपडेट 
CBSE बोर्ड की परीक्षाएं अब से साल में दो बार होंगी, जानें किस साल से लागू होगा नियम 
कोविड-19 के बाद दुनिया ने Online पढ़ाई को अपनाया, तो क्या ऑनलाइन पढ़ाई शिक्षा शिक्षार्थियों की बदलती जरूरते पूरा कर रही!
Next Article
कोविड-19 के बाद दुनिया ने Online पढ़ाई को अपनाया, तो क्या ऑनलाइन पढ़ाई शिक्षा शिक्षार्थियों की बदलती जरूरते पूरा कर रही!
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;