"CBSE बोर्ड परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए": परीक्षाओं पर बिहार के शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

CBSE Board Exams 2021:  बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित होनी चाहिए, क्योंकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं छात्रों के जीवन में काफी महत्वपूर्ण होती हैं.

"CBSE बोर्ड परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए": बिहार के शिक्षा मंत्री

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams 2021:  बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित होनी चाहिए, क्योंकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं छात्रों के जीवन में काफी महत्वपूर्ण होती हैं. मंत्री ने यह भी कहा कि महामारी की स्थिति में परीक्षाएं आयोजित नहीं की जा सकती हैं, लेकिन सीबीएसई को कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए एक अस्थायी तारीख की घोषणा करनी चाहिए. इसके अलावा उन्होंने कोविड-19 स्थिति को देखते हुए ऑनलाइन परीक्षाएं कराने का भी सुझाव दिया है.

वहीं, दूसरी ओर दिल्ली सरकार बोर्ड परीक्षा के आयोजित कराने के पक्ष में नहीं है. बोर्ड परीक्षा पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उनकी सरकार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए सीबीएसई द्वारा बताए गए विकल्पों के पक्ष में नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों का टीकाकरण किए बिना परीक्षा की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना एक बड़ी गलती साबित होगी.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को कहा था कि बारहवीं कक्षा की बोर्ड की लंबित परीक्षा कराने के संबंध में राज्यों के बीच व्यापक सहमति है और इस बारे में जल्द सुविचारित एवं सामूहिक निर्णय एक 1 तक लिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, सूत्रों के अनुसार, CBSE ने परीक्षा 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच कराने और परिणाम सितंबर में घोषित करने का प्रस्ताव किया. बोर्ड ने दो विकल्पों का प्रस्ताव किया, जिसमें अधिसूचित केंद्रों पर 19 प्रमुख विषयों की नियमित परीक्षा लेने या छात्रों के पंजीकरण वाले स्कूलों में लघु अवधि की परीक्षा लेने की बात कही गई.