CBSE Board Exam 2023: आज है इंग्लिश का पेपर, एग्जाम सेंटर गाइडलाइन्स चेक करके ही जाना 

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गई है. आज इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर का पेपर है. बोर्ड ने परीक्षा दिन के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दिया है. बोर्ड परीक्षा देने जा रहे सभी छात्रों के लिए इन नियमों को जान लेना चाहिए.

CBSE Board Exam 2023: आज है इंग्लिश का पेपर, एग्जाम सेंटर गाइडलाइन्स चेक करके ही जाना 

CBSE Board Exam 2023: आज है इंग्लिश का पेपर, एग्जाम सेंटर गाइडलाइन्स चेक करके ही जाना 

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. इस साल 38 लाख से अधिक छात्र सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा में  21,86,940 और कक्षा 12वीं की परीक्षा में 16,96,770 छात्र भाग ले रहे हैं. आज सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं की इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर विषय की परीक्षा है. परीक्षा आज सुबह 10:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1:30 बजे समाप्त होगी. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं (Class 10th) का इंग्लिश  की सैंपल पेपर, क्यूश्चन बैंक, मार्किंग स्कीम, सिलेबस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध है. छात्र सैंपल पेपर बोर्ड की साइट से देख सकते हैं. 

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं की इंग्लिश पेपर के लिए छात्रों को प्रश्नों को पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. सीबीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 10th board exam) सुबह 10 बजे से शुरू होने वाली है, ऐसे में छात्रों के लिए एग्जाम डे गाइडलाइन्स को जान लेना बेहद जरूरी है.

1.छात्रों को सुबह 10 बजे से पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचना होगा क्योंकि इसके बाद किसी भी छात्र को परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

2.छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड पर दिए गए सभी निर्देशों को पढ़ें और परीक्षा के दिन उनका पालन करें. अतिरिक्त निर्देश प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका पर दिए गए हैं. 

3.सीबीएसई कक्षा 10वीं की अंग्रेजी परीक्षा की अवधि तीन घंटे होगी.

4.सभी छात्रों को स्कूल यूनिफॉर्म के साथ स्कूल आईडी और सीबीएसई द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र पर जाना होगा. 

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बीच जारी की नई गाइडलाइन, जानिए बोर्ड ने कहा क्या?

5.छात्रों को परीक्षा केंद्र में वर्जित मोबाइल या कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम आदि को लेकर नहीं जाना चाहिए. 

6.छात्र अपना पेन-पेंसिल और एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर साथ लेकर जाएं. परीक्षा हॉल में एक-दूसरे से पेन का एक्सचेंज करना मना है.

7.परीक्षार्थी अफवाहों से बचें और अफवाहें फैलाने और व्हाट्सएप, यूट्यूब, ट्विटर आदि सहित सोशल वेबसाइटों पर किसी भी सामग्री को पोस्ट नहीं करें. 

8.सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हुई थी और 21 मार्च तक चलेगी.