CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई ने छात्रों के लिए फिर से शुरू की काउंलिंग की सेवा, जानिए डिटेल

CBSE Counselling Services: सीबीएसई ने 1 जून से स्टूडेंट्स के लिए काउंसलिंग की सेवा शुरू की है, जो 15 जुलाई तक चलेगी.

CBSE Board Exam 2020: सीबीएसई ने छात्रों के लिए फिर से शुरू की काउंलिंग की सेवा, जानिए डिटेल

CBSE ने स्टूडेंट्स के लिए काउंसलिंग सेवा शुरू की है.

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने हाल ही में 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की थी. इसी के साथ सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए 1 जून से फ्री टेली- काउंसलिंग सेवा फिर से शुरू करने का निर्णय लिया. काउंसलिंग की सेवा  (CBSE Counselling Services) 1 जून से शुरू हो कर दी गई है, जो 15 जुलाई तक चलेगी. ये सेवा सप्ताह में 7 दिनों तक सुबह 9.30 से शाम 5.30 तक उपलब्ध रहेगी. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की मनोवैज्ञानिक हेल्पलाइन की दो विशेषताएं हैं. एक IVRS और दूसरा लाइव काउंसलिंग, जो टोल-फ्री नंबर 1800-11-8004 पर उपलब्ध होगी. जानकारी के लिए बता दें कि सामान्य प्रश्नों के उत्तर टेली ऑपरेटरों द्वारा दिए जाएंगे, जबकि 73 काउंसलर और प्रिंसिपल भारत में लाइव मनोवैज्ञानिक परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे.

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अपने एक बयान में बताया कि विदेशी स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. लेकिन फिर भी 21 वॉलंटियर प्रिंसिपल और काउंसलर भारत के बाहर के छात्रों के लिए ओमान, सिंगापुर, कतर, UAE, सऊदी अरब, जापान, नेपाल, कुवैत और अमेरिका में उपलब्ध रहेंगे.

CBSE ने अपने बयान में कहा, "कोविड-19 ने देश और दुनियाभर में सभी के जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित किया है. दुनिया भर में लगे लॉकडाउन, स्कूलों के बंद होने, परीक्षाओं के कैंसिल होने के कारण बोर्ड ने स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की मानसिक तौर पर मदद करने के लिए ये फैसला लिया है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि दिल्ली समेत देशभर के सभी स्कूल, कॉलेज और संस्थान मार्च के महीने से ही बंद है. स्कूलों को जुलाई में फिर से खोलने के लिए कुछ समय पहले दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों के मुख्यों से 'माइक्रो प्लान' मांगा था. वहीं, अब देखना ये होगा कि दिल्ली में कब से स्कूल खोले जाएंगे और स्टूडेंट्स को पहले की तरह अपनी पढ़ाई  करने का मौका मिलेगा.