विज्ञापन
This Article is From Feb 13, 2019

CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

CBSE Board Exam 15 फरवरी से शुरू हो रहे हैं. इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स भाग लेंगे. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में 28 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे.

CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान
CBSE Board Exam: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं में 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स शामिल होंगे.
नई दिल्ली:

सीबीएसई (CBSE) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबकि इस बार 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की परीक्षा में 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स भाग लेंगे. इस परीक्षा (CBSE Board Exam) में 28 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे. बोर्ड की परीक्षाओं के लिए भारत में 4,974 केंद्र बनाए गए हैं. साथ ही देश के बाहर 78 केंद्र बनाए गए हैं. सीबीएसई (CBSE) द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक परीक्षाओं को सही ढंग से कराने के लिए 3 लाख से ज्यादा अधिकारी कार्य करेंगे. इनमें सेंटर सुप्रीटेंडेंट, डिप्टी सेंटर सुप्रीटेंडेंट, इंविजिलेटर, चीफ नोडर सुपरवाइजर्स, हेड एग्जामनर्स, इवेलुएटर शामिल हैं. बता दें कि 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स में 18 लाख लड़के और 12.9 लाख लड़कियां शामिल हैं. सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी. जबकि 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. परीक्षा (CBSE Board Exam 2019) से पहले सीबीएसई ने कुछ नए नियम जारी किए हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को एग्जाम हॉल में जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.
 

CBSE Exam 2019: एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान
 

1. यूनिफॉर्म पहन कर जाना जरूरी
सीबीएसई के स्टूडेंट्स को परीक्षा के दिन स्कूल यूनिफॉर्म पहन कर जाना होगा. बिना स्कूल यूनिफॉर्म के किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 

2. एडमिट कार्ड पर होने चाहिए पेरेंट्स के साइन
परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी है ही साथ में एडमिट कार्ड पर पेरेंट्स के साइन भी होने चाहिए. अगर किसी स्टूडेंट के एडमिट कार्ड पर उसके पेरेंट्स के साइन नहीं होंगे तो उसे एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी.

3. एडमिट कार्ड के साथ आईडी ले जाना जरूरी
स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के साथ अपने स्कूल का आईडी कार्ड ले कर जाना होगा. 

4. परीक्षा केंद्र में सुबह 10 बजे के बाद प्रवेश नहीं
स्टूडेंट्स परीक्षा केंद्र के लिए घर से जल्दी निकलें और परीक्षा केंद्र सुबह 10 बजे से पहले पहुंचे. बता दें कि 10 बजे के बाद किसी भी स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

5. एग्जाम हॉल में न लेकर चीजें
एग्जाम हॉल में मोबाइल, केलकुलेटर और अन्य किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक डिवाइल को ले जाना वर्जित है. इसके अलावा एग्जाम हॉल में पुराने पेपर ले जाना मना है.

अन्य खबरें
CBSE 12th Sample Paper: ये है केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स और मैथ्स का सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड
CBSE Class 10: ये हैं 10वीं के सभी सब्जेक्ट के सैंपल पेपर, पीडीएफ यूं करें डाउनलोड

 

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com