सीबीएसई ने घोषित की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख, चुनाव के कारण देर से होंगे एग्‍जाम

सीबीएसई ने घोषित की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख, चुनाव के कारण देर से होंगे एग्‍जाम

नई दिल्‍ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. फरवरी और मार्च महीने में पांच राज्‍यों में होने वाले चुनावाों के चलते परीक्षा मार्च के दूसरे सप्‍ताह में यानि 9 मार्च 2017 से शुरू होगी. बता दें कि इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 10 लाख 98 हजार और 10वीं की परीक्षा के लिए 16 लाख 67 हजार स्‍टूडेंट्स ने आवेदन किया है.

ऐसा है परीक्षा का कार्यक्रम
सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को हिन्दी कोर्स 'ए' और 'बी', 22 मार्च को साइंस, 25 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अंग्रेजी, 3 अप्रैल को गणित, 5 अप्रैल को फाउंडेशन आफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, 8 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 10 अप्रैल को गृह विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा ली जाएगी.

सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार 9 मार्च को अंग्रेजी, 10 मार्च को डांस/सिंधी/बैंकिंग, 15 मार्च को फिजिक्स/अकाउंटिंग, क्लिनिकल बायो-केमेस्ट्री, 16 मार्च को बिजनेस स्टडीज, बेसिक होर्टिकल्चर की परीक्षा होगी. उसके बाद 20 मार्च को गणित/माइक्रो बायोलॉजी, 23 मार्च को शॉर्टहैंड इंग्लिश/फैशन स्टडीज, 23 मार्च को हिस्ट्री/बिजनेस ऑपरेशन, 24 मार्च को फूड प्रोडक्शन, 25 मार्च को केमेस्ट्री/बायोलॉजी ऑप्थेलमिक की परीक्षा होगी.

12वीं सीबीएसई बोर्ड एग्‍जाम का पूरा कार्यक्रम देखने के लिए यहां क्‍लिक करें

10वीं सीबीएसई बोर्ड एग्‍जाम का पूरा कार्यक्रम देखने के लिए यहां क्‍लिक करें

छात्रों को परीक्षा की तैयारी का रखा गया पूरा ध्‍यान
सीबीएसई की जनसम्पर्क अधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने परीक्षा की तिथि एक सप्ताह आगे बढ़ाने का निर्णय करने से पहले स्थिति पर सावधानीपूर्वक विचार किया, जिससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए अधिक समय मिल सके और परीक्षा निर्वाध रूप से दे पाएं. उन्‍होंने बताया कि बोर्ड ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि महत्वपूर्ण विषयों के पत्रों की परीक्षा तिथियों के बीच में व्यवहारिक अंतर हो, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया है कि संयुक्त इंजीनियरिंग परीक्षा और आसन्न राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्र इन प्रवेश परीक्षाओं से पहले सीबीएसई की परीक्षा पूरी कर लें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com