CAT 2023 प्रश्न पत्र के होंगे तीन सेक्शन, एक सेक्शन अटेंप्ट करने के लिए मिलेंगे 40 मिनट, बिना अटेंप्ट दूसरे सेक्शन पर नहीं कर सकेंगे स्विच 

CAT 2023 Exam: इस साल आईआईएम लखनऊ (IIM Lucknow) द्वारा कैट परीक्षा का आयोजन 26 नवंबर को किया जा रहा है. इस परीक्षा के क्यूश्चन पेपर के तीन सेक्शन होंगे. 

CAT 2023 प्रश्न पत्र के होंगे तीन सेक्शन, एक सेक्शन अटेंप्ट करने के लिए मिलेंगे 40 मिनट, बिना अटेंप्ट दूसरे सेक्शन पर नहीं कर सकेंगे स्विच 

CAT 2023 प्रश्न पत्र के होंगे तीन सेक्शन, एक सेक्शन अटेंप्ट करने के लिए मिलेंगे 40 मिनट

नई दिल्ली:

CAT 2023: आईआईएम लखनऊ (IIM Lucknow) द्वारा कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन 26 नवंबर को किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 25 अक्टूबर को जारी किया जाएगा, जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. कैट परीक्षा के होने में बस एक महीना बाकी है, ऐसे में उम्मीद है अभ्यर्थियों की परीक्षा की तैयारी अंतिम चरण में होगी. वहीं पहली बार यह परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए कैट परीक्षा के पैटर्न के साथ इसकी मार्किंग स्कीम को समझना बेहद जरूरी है. 

मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, NEET 2024 पाठ्यक्रम संशोधित, जानिए नीट की लेटेस्ट अपडेट 

कैट परीक्षा का पैटर्न

कैट 2023 परीक्षा में क्यूश्चन पेपर तीन सेक्शन में बंटा होगा. पहला सेक्शन वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, दूसरा सेक्शन डाटा इंटरप्रीटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और तीसरा सेक्शन रीजनिंग एंड क्वांटिटेटिव एबिलिटी का होगा. क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 66 अंकों के लिए 22 प्रश्न होंगे, वहीं वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन से 72 अंकों के लिए 24 प्रश्न और डाटा इंटरप्रीटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग से 60 अंकों के लिए 20 प्रश्न होंगे. एक सेक्शन अटेंप्ट करने के लिए अभ्यर्थियों को 40 मिनट का समय दिया जाएगा. वहीं पूरे पेपर के लिए 120 मिनट मिलेंगे. बता दें कि अभ्यर्थी एक सेक्शन अटेंप्ट करने के बाद ही दूसरे सेक्शन पर जा सकेंगे. बिना अटेंप्ट किए अभ्यर्थियों को स्विच की इजाजत नहीं होगी. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड की शीतकालीन स्कूलों की प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट जारी, जानिए कब से होगी 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा

कैट परीक्षा की टाइमिंग

कैट परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा है. इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. कैट परीक्षा तीन सत्र में होगी. पहले सत्र की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से सुबह 10.30 बजे तक वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा दोपहर 12.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक और तीसरे सत्र की परीक्षा शाम 4.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगी.  

12वीं के छात्रों को मिलेगी जेईई और नीट की फ्री-कोचिंग, 10वीं में होने चाहिए 68% मार्क्स

कैट परीक्षा की मार्किंग स्कीम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रत्येक सही उत्तर के लिए अभ्यर्थी को 3 अंक मिलेंगे. वहीं गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिए जाएंगे. हालांकि नॉन-मल्टीपल चॉइस क्यूश्चन के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.