BSEB Board Exams 2021: बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, परीक्षा केंद्रों पर लागू धारा 144, चप्पल पहनकर ही दे सकेंगे एग्जाम

BSEB Board Exams 2021: बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू कर दी हैं. बोर्ड परीक्षा दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएंगी.

BSEB Board Exams 2021: बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा आज से शुरू, परीक्षा केंद्रों पर लागू धारा 144, चप्पल पहनकर ही दे सकेंगे एग्जाम

BSEB Board Exams 2021: बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा आज से शुरू.

नई दिल्ली:

BSEB Board Exams 2021: बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू कर दी हैं. बोर्ड परीक्षा दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएंगी. पहली शिफ्ट में फिजिक्स का पेपर सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और पॉलिटिकल साइंस का पेपर दूसरी शिफ्ट में दोपहर 1:45 से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा. इन दो मुख्य परीक्षा के अलावा, दूसरी शिफ्ट में हिंदी वोकेशनल पेपर भी आयोजित किया जाएगा. 

बिहार बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं.  छात्रों को परीक्षा केंद्रों में अपने साथ  BSEB एडमिट कार्ड कैरी करने होंगे और केंद्रों में परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा. 

BSEB Bihar Board Class 12 Exam 2021: छात्रों को मानने होंगे ये नियम
बिहार बोर्ड ने परीक्षा के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन छात्रों को परीक्षा के दौरान करना होगा. COVID-19 वायरस के प्रसार से बचने के लिए छात्रों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा.


छात्र परीक्षा के दौरान जूते या मोज़े नहीं पहन सकते हैं बल्कि उन्हें परीक्षा के लिए चप्पल पहनकर ही केंद्रों में आना होगा, यह फैसला परीक्षा के दौरान चीटिंग को रोकने के लिए गया है. सभी परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लगाई जाएगी और किसी भी छात्र को परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बिहार इस साल पहला ऐसा भारतीय राज्य है, जो कई छात्रों के प्रतिरोध के बावजूद बोर्ड परीक्षा सबसे पहले आयोजित कर रहा है. बिहार बोर्ड कल पहली शिफ्ट में मैथेमेटिक्स और दूसरी शिफ्ट में ज्योग्राफी की परीक्षा आयोजित करेगा. इनके साथ ही दूसरी शिफ्ट में वोकेशनल इंग्लिश की परीक्षा भी होगी. BSEB ने जनवरी में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं पहले ही आयोजित कर ली हैं.