विज्ञापन
This Article is From Feb 16, 2024

British काउंसिल का ऐलान, भारतीय छात्रों को देगी 10.41 लाख की स्कॉलशिप, यूके के 25 विश्वविद्यालय शामिल

British Council Scholarship 2024: विदेश से पढ़ाई की चाह रखने वाले छात्रों को लिए खुशखबरी है. ब्रिटिश काउंसिल ने ऐलान किया है कि वह यूके में पढ़ाई करने के लिए भारतीय छात्रों को स्कॉलशिप देगी, वो भी पूरे 10.41 लाख रुपये की.

British काउंसिल का ऐलान, भारतीय छात्रों को देगी 10.41 लाख की स्कॉलशिप, यूके के 25 विश्वविद्यालय शामिल
British काउंसिल का ऐलान, भारतीय छात्रों को देगी 10.41 लाख की स्कॉलशिप
नई दिल्ली:

GREAT Scholarships 2O24: भारत में विदेश से पढ़ाई करने बड़ा फैशन है. यहां से हर साल बड़ी संख्या में लड़के-लड़कियां अमेरिका, ब्रिटेन, कनाड़ा, ऑस्ट्रेलिया, रसिया, चाइना सहित कई यूरोपियन कंट्री में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं. अगर आप भी इस साल ब्रिटेन जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल ब्रिटिश काउंसिल ने यह ऐलान किया है कि वह पढ़ाई के लिए भारतीय छात्रों को स्कॉलशिप देगी, वो भी पूरे 10.41 लाख रुपये की. ब्रिटिश काउंसिल ने भारतीय छात्रों के लिए ग्रेट स्कॉलशिप (GREAT scholarships 2024) की घोषणा की है. इस स्कॉलशिप का लाभ लेकर भारतीय छात्र यूनाइटेड किंगडम में पढ़ाई कर सकेंगे. ब्रिटेन की कई यूनिवर्सिटी में इस स्कॉलशिप के जरिए पढ़ाई की जाती है. हालांकि ग्रेट स्कॉलशिप 2024 का लाभ वे ही भारतीय छात्र उठा सकेंगे जो यूके में कई विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए जाना चाहते हैं. भारतीय छात्र साल 2024 की विंटर वेकेशन से यूके में पढ़ाई के लिए जा सकेंगे. 

CBSE Board Exam 2024: इस साल से बदला सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न और रिजल्ट का प्रारूप, अब नो डिविजन, नो टॉपर

10.41 लाख रुपये की स्कॉलशिप

विज्ञप्ति के अनुसार ब्रिटेन के 25 विश्वविद्यालय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में भारतीय छात्रों को 26 फाइनेंस, मार्केटिंग, बिजनेस, साइकोलॉजी, डिजाइन, ह्यूमैनिटीज और डांस जैसे विषयों में ग्रेट स्कॉलशिप की पेशकश कर रहे हैं.

प्रत्येक छात्रवृत्ति का मूल्य न्यूनतम £10,000 (INR 10,43,442) है जिसका भुगतान 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए यूके में एक वर्षीय पोस्टगग्रेजुएट पाठ्यक्रम के लिए ट्यूशन फीस के लिए किया जाएगा.

मिनिस्ट्री ऑफ जस्टिस के साथ साझेदारी में, भारतीय छात्रों को जस्टिस और लॉ की की पढ़ाई के लिए दो स्कॉलशिप दी जाएंगी. ये स्कॉलशिप दो भाग लेने वाले उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रदान की जाती हैं. इसके लिए वे भारतीय छात्र आवेदन कर सकते हैं जो ह्यूमन राइट्स, प्रोपर्टी लॉ, क्रिमिनल जस्टिस, कॉमर्शियल लॉ जैसे अन्य विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ाई करना चाहते हैं.

CTET जनवरी 2024 के नतीजे घोषित, जानिए क्या रहा क्वालीफाइंग मार्क्स और कितना गया cutoff

2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए यूके के चार विश्वविद्यालय भारतीय छात्रों को साइंस एंड टेक्नोलॉजी स्कॉलशिप भी दे रहे हैं. इस स्कॉलशिप का लाभ वे भारतीय छात्र उठा सकेंगे जो उच्च शिक्षा संस्थानों में विभिन्न प्रकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी से संबंधित विषयों, जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सस्टेनेवल इंजीनयरिंग, साइकोलॉजी आदि का कोर्स करना चाहते हैं. 

शिक्षक बनने के नियमों में हुआ बदलाव, अब 12वीं कक्षा को पढ़ाने के लिए भी जरूरी होगा टीईटी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
UGC NET Result 2024: यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम का अभी करना होगा इंतजार, मिड अक्टूबर में आएगा रिजल्ट, लेटेस्ट अपडेट 
British काउंसिल का ऐलान, भारतीय छात्रों को देगी 10.41 लाख की स्कॉलशिप, यूके के 25 विश्वविद्यालय शामिल
Gujarat PGCET 2024: 20 जुलाई को होने वाली गुजरात पोस्ट ग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट स्थगित  
Next Article
Gujarat PGCET 2024: 20 जुलाई को होने वाली गुजरात पोस्ट ग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट स्थगित  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com