Bihar Board Exams Result 2020: बिहार बोर्ड इस दिन जारी करेगा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, जानें चेक करने का तरीका

Bihar Board Exams Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट मार्च के आखिर या अप्रैल महीने की शुरुआत में जारी कर सकता है.

Bihar Board Exams Result 2020: बिहार बोर्ड इस दिन जारी करेगा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, जानें चेक करने का तरीका

Bihar Board Exam Results: बिहार बोर्ड जल्द जारी करेगा 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट.

खास बातें

  • बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट मार्च या अप्रैल में जारी कर सकता है.
  • स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट चेक कर सकेंगे.
  • 12वीं की बोर्ड की परीक्षा 3 से 13 फरवरी तक चली थीं.
नई दिल्ली:

Bihar Board Class 10th, 12th Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट मार्च महीने के अंत या अप्रैल महीने की शुरुआत में जारी कर सकता है. बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू होकर 24 फरवरी तक आयोजित की गई थीं. वहीं, दूसरी ओर 12वीं की बोर्ड की परीक्षा 3 फरवरी को शुरू होकर 13 फरवरी तक 2 शिफ्ट्स में आयोजित की गईं. बिहार बोर्ड के करीबी सूत्रों ने कुछ दिन पहले ये जानकारी साझा की थी कि बोर्ड इंटर एग्जाम की आधी से ज्यादा आंसर शीट्स की चेकिंग कर चुका है. इंटर एग्जाम की आंसर शीट्स का मूल्यांकन 9 मार्च तक समाप्त होना था. जबकि मैट्रिक एग्जाम की आंसर शीट्स का मूल्यांकन 12 मार्च से शुरू होना था.

Bihar Board Class 10th, 12th Result: रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे कर सकेंगे चेक 

- बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर लॉग इन करना होगा. 

- होम पेज पर "BSEB Class 10 Result 2020" या "BSEB Class 12 Result 2020" पर क्लिक करना होगा. 

- अब अपना रोल नंबर डालकर सबमिट करें. 

- रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि बिहार बोर्ड के क्वेश्चन पेपर में 50 फीसदी सवाल ऑब्जेक्टिव थे और 50 सब्जेक्टिव थे. ऑब्जेक्टिव सवालों के जवाब देने के लिए स्टूडेंट्स को OMR शीट्स दी गई थीं. बता दें ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव पेपर दोनों भागों का मूल्यांकन अलग-अलग होगा. बिहार बोर्ड ने एग्जाम में ये बदलाव पेपर की लंबाई और स्टूडेंट्स के स्ट्रेस को कम करने के लिए किया था. बिहार बोर्ड द्वारा बोर्ड एग्जाम में किए गए इस बदलाव के बाद पास होने वाले स्टूडेंट्स के नंबरों का आंकड़ा पिछले दो सालों में काफी बढ़ गया है.