विज्ञापन
This Article is From Feb 19, 2018

परीक्षा की तैयारी के दौरान ये 3 गलतियां करने से बचें, मिलेंगे मनचाहे अंक 

परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्रों को ग्रुप डिस्कशन पर भी खास तौर पर ध्यान देना चाहिए. ऐसा करने से वह पढ़ी गई चीजों को और बेहतर कर तरीके से याद कर पाएंगे.

परीक्षा की तैयारी के दौरान ये 3 गलतियां करने से बचें, मिलेंगे मनचाहे अंक 
तैयारी करते छात्रों की फाइल फोटो
नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षा की तारीखों के पास आते ही छात्र अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में लग गए हैं. छात्र रात दिन एक करके मेहतन कर रहे हैं ताकि वह परीक्षा में बेहतर से बेहतर अंक ला पाएं. हालांकि तैयारी के दौरान छात्र जाने-अंजाने में ऐसी कुछ गलतियां करते हैं जिस वजह से वह तमाम कोशिशों के बाद भी परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पाते. आज हम आपको ऐसी ही 3 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान रखकर आप परीक्षा में बेहतर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: इन 3 तरीकों से आप कर सकते हैं CBSE Board परीक्षा के साथ JEE Main 2018 की भी तैयारी

अलग-अलग प्रकाशन की किताबों से बचें 
अकसर परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र पढ़ाई के दौरान अलग-अलग प्रकाशन की किताबें या गाइड पढ़ते हैं. खास बात यह है कि छात्र यह गलती परीक्षा के करीब आने के बाद ही करते हैं. ऐसा करने से कई बार वह तैयारी के दौरान काफी कंफ्यूज हो जाते हैं. छात्रों को चाहिए कि वह तैयारी के दौरान टेक्सट बुक या एनसीईआरटी की किताब ही पढ़ें. आप अगर ऐसा करते हैं तो आपकी तैयारी दूसरों से सबसे अलग होगी और परीक्षा में बेहतर अंक भी हासिल कर पाएंगे. 

नींद से न करे समझौता 
परीक्षा नजदीक होने की वजह से कई छात्र तैयारी के दौरान अपनी नींद की भी पहवाह नहीं करते. उन्हें लगता है कि वह जितनी पढ़ाई करेंगे उतना ही नंबर परीक्षा में ला पाएंगे. लेकिन उनकी यह सोच गलत है. पढ़ाई का ज्यादा तनाव लेने से और जरूरत भर नींद न पूरी करने की वजह से छात्रों में स्ट्रेस लेवल बढ़ता है और वह पढ़ी हुई चीजों को लेकर भी खासे कंफ्यूज हो जाते हैं. जिसका खामियाजा उन्हें परीक्षा में भुगतना पड़ता है. लिहाजा छात्रों को चाहिए कि वह अपना टाइम टेबल ऐसा तैयार करें जिसमें वह कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी कर सकें. 

यह भी पढ़ें: सोशल साइंस में चाहिए अच्छे नंबर तो तैयारी के दौरान रखें इन 5 बातों का ध्यान

ग्रुप डिस्कशन से बचना भी गलत 
छात्रों को चाहिए कि वह अपनी तैयारी को बेहतर तरीके से करने के लिए पढ़ी गई चीजों पर ग्रुप डिस्कशन जरूर करें. अकसर छात्र ऐसा करने से बचते हैं. जो गलत है. उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनकी तैयारी के बारे में दूसरों को पता चल जाएगा.

VIDEO: युवाओं को रेलवे में भी नहीं मिल रहे हैं रोजगार.


लेकिन जानकारों को अनुसार अगर आप तैयारी के दौरान ग्रुप डिस्कशन करते हैं तो इससे आपको पढ़ी गई चीजों को अच्छे से याद करने में मदद मिलती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
परीक्षा की तैयारी के दौरान ये 3 गलतियां करने से बचें, मिलेंगे मनचाहे अंक 
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com