लॉकडाउन के बीच IIT खड़गपुर का खास मॉड्यूल, JEE मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम की कर सकतें हैं तैयारी

Coronavirus: आईआईटी खड़गपुर ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया प्लेटफॉर्म पर जेईई मेन एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए फ्री में पढ़ाई करने के लिए एक मॉड्यूल तैयार किया है.

लॉकडाउन के बीच IIT खड़गपुर का खास मॉड्यूल, JEE मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम की कर सकतें हैं तैयारी

आईआईटी खड़गपुर ने स्टूडेंट्स के लिए खास मॉड्यूल तैयार किया है.

नई दिल्ली:

IIT Kharagpur: कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे के चलते देश में तमाम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दी गई हैं. इससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, जिसे ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लेक्चर्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं. आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur) ने भी स्टूडेंट्स के लिए एक शानदार पहल की है. दरअसल, आईआईटी खड़गपुर ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया प्लेटफॉर्म पर जेईई स्टूडेंट्स के लिए फ्री में पढ़ाई करने के लिए एक मॉड्यूल तैयार किया है. हाल ही में कोरोनावायरस के चलते जेईई मेन (JEE MAIN Exam) और नीट यूजी एग्जाम (NEET UG Exam) को पोस्टपॉन कर दिया गया. 

इसके बाद प्रशासन ने स्टूडेंट्स से इन एग्जाम के लिए ऑनलाइन तैयारी करने की सलाह दी थी, जिसको ध्यान में रखते हुए आईआईटी खड़गपुर ने जेईई मेन एग्जाम की तैयारी के लिए एक खास मॉड्यूल तैयार किया है. आईआईटी खड़गपुर के इस ऑनलाइन मॉड्यूल पर जेईई मेन एग्जाम की तैयारी करने के लिए स्टूडेंट्स को काफी सारा मटेरियल मिल जाएगा. 


स्टूडेंट्स NDLI की वेबसाइट https://www.ndl.gov.in/ या https://ndl.iitkgp.ac.in/ पर लॉगइन करके पढ़ाई कर सकते हैं या फिर  NDLI की मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी स्टूडेंट्स जेईई एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. बता दें कि 'Corona Outbreak: Study from Home' के नाम से वेबसाइट पर मॉड्यूल जारी किए गए हैं. इसपर उन स्टूडेंट्स के लिए पढ़ाई का कंटेंट उपलब्ध है, जो कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


NDLI के प्रोफेसर पीपी चक्रवती ने कहा, "कृपया अपनी पढ़ाई जारी रखें. हमें बताएं कि आपकी तैयारी में हम कैसे आपकी मदद कर सकते हैं.  NDLI वेब और मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध है. सुरक्षित रहें, लेकिन डिजिटल के माध्यम से अपनी पढ़ाई से जुड़े रहें." उन्होंने आगे कहा,  "डिजिटल लाइब्रेरी लोगों को ज्ञान हासिल करके खुद को सशक्त बनाने और उस ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करने में मददगार है."