जानिए किन राज्यों में खुले स्कूल- कॉलेज, यहां पढ़ें डिटेल्स

आज से दिल्ली में 9वीं और 11वीं के लिए स्कूल खुल गए हैं. जानें- उन राज्यों के बारे में जहां खुलने वाले हैं स्कूल.

जानिए किन राज्यों में खुले स्कूल- कॉलेज, यहां पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली के स्कूल आज से 9वीं और 11वीं के लिए खुलने जा रहे हैं, आपको बता दें, इससे पहले 18 जनवरी को 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोले गए थे. ऐसे में आइए जानते हैं उन राज्यों के बारे में जहां स्कूल खुलने वाले हैं या खुल चुके हैं.


कर्नाटक

कर्नाटक के स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 9, 10 और प्री-यूनिवर्सिटी कक्षाओं के छात्रों के लिए फुल डे की कक्षाएं फिर से शुरू की गई है.


जम्मू- कश्मीर

जम्मू क्षेत्र के समर जोन में स्कूल और उच्च शिक्षा संस्थान 1 फरवरी से कक्षा 10वीं से 12वीं के लिए फिर से खुल गए हैं. कश्मीर डिवीजन और जम्मू डिवीजन के शीतकालीन क्षेत्र में, उच्च शिक्षा संस्थान 15 फरवरी को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से शुरू होंगे.

हरियाणा

हरियाणा के स्कूल 1 फरवरी से कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए फिर से खोल दिया गया है.  हरियाणा के स्कूल को फिर से खोलने की तारीख की घोषणा करते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा था कि कक्षा 1 से 5 वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने पर निर्णय लिया जाएगा.

गुजरात

गुजरात में 1 फरवरी से कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए अपने स्कूलों को फिर से खोल दिया है. इससे पहले गुजरात ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए 11 जनवरी को अपने स्कूलों को फिर से खोल दिया था ताकि छात्रों को मई और राज्य बोर्ड में आगामी  CBSE बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिल सके.

मेघालय

मेघालय में 1 फरवरी से उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दी है,  इस बीच, मेघालय के अधिकांश स्कूलों ने राज्य में शिक्षण-शिक्षण प्रक्रिया को जारी रखने के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू की हैं.

तेलंगाना

कोरोना के कारण 9 महीने से अधिक के अंतराल के बाद, तेलंगाना फरवरी में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल और कॉलेज फिर से खोल दिया है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 1 फरवरी से राज्य के सरकारी कॉलेजों के साथ निजी कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की थी.

पंजाब

पंजाब में 1 फरवरी से सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं भी खोल दी है. पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने भी विभाग के अधिकारियों और स्कूल प्रबंधन को निर्देश दिया है कि वे अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्राथमिक स्कूल के बच्चों के प्रति अधिक चौकस रहें. पंजाब सरकार पहले से ही कक्षा 3 से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं आयोजित कर रही है.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश, 1 फरवरी से कक्षा 1 से 5 के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू कर दी है. इस बीच, राज्य में कक्षा 6 से कक्षा 12 के लिए स्कूल और कॉलेज पिछले साल नवंबर में फिर से खोले गए.

 10 महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद आज से कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के लिए फिर से खुल गए हैं. छात्रों को केवल उनके माता-पिता की सहमति से कक्षाएं लेने की अनुमति दी जाएगी.

उत्तराखंड

उत्तराखंड सरकार ने आदेश जारी किया कि राज्य भर के स्कूलों को 8 फरवरी से ऑफलाइन मोड में कक्षा 6 से 11 तक फिर से स्कूल शुरू करने की अनुमति दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com