कैसे कर सकते हैं Interior Designing कोर्स, जानिए- कितनी मिलेगी सैलरी और क्या है ऑप्शन

अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है और क्रिएटिविटी में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing) कोर्स आपके लिए अच्छा मौका है. जानें- इस कोर्स के बारे में पूरी डिटेल्स.

कैसे कर सकते हैं Interior Designing कोर्स, जानिए- कितनी मिलेगी सैलरी और क्या है ऑप्शन

नई दिल्ली:

अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है और क्रिएटिविटी में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing) कोर्स आपके लिए अच्छा मौका है. छोटे-छोटे घरों में पूरे परिवार के हिसाब से सामान व्यवस्थित करना, कम जगह को भी खूबसूरत तरीके से सजाना, यह काम इंटीरियर डिजाइनर ही कर सकते हैं. उन्हें जगह और ग्राहकों के बजट के अनुसार सजावट करनी होती है. अगर आप भी इस काम में रुचि रखते हैं तो यहां जानें-  इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स के बारे में पूरी डिटेल्स.

कोर्स के बारे में

इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing) का प्रोफेशनल कोर्स आप 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं. आप डिप्लोमा कोर्स, डिग्री कोर्स या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं. ग्रेजुएशन के बाद भी आप इंटीरियर डिज़ाइन कोर्सेज के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा कोर्स या डिग्री कोर्स होते हैं. इंटीरियर डिजाइनिंग लिए एक से तीन साल के अलग – अलग कोर्सेज होते हैं. इसमें आप अपनी सुविधा के अनुसार डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं.

यहां जानें- कोर्स के बारे में

सबसे पहले आपको बता दें, इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी अलग – अलग कई प्रकार के  कोर्सेज होते हैं. आप अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार इनमें से कोई भी इंटीरियर डेकोरेशन कोर्स कर सकते हैं.

कोर्स का नाम : डिप्लोमा इन इंटीरियर डिज़ाइन
कोर्स का समय : 1 वर्ष

कोर्स का नाम : पीजी डिप्लोमा इन इंटीरियर डिज़ाइन एंड डेकोरेशन
कोर्स का समय : 1 वर्ष

कोर्स का नाम : डिप्लोमा इन इंटीरियर डिज़ाइन
कोर्स का समय : 2 वर्ष

कोर्स का नाम : एडवांस डिप्लोमा इन इंटीरियर
कोर्स का समय : 2 वर्ष

कोर्स का नाम : बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर
कोर्स का समय : 2 वर्ष

कोर्स का नाम : बीएससी इन इंटीरियर डिज़ाइन
कोर्स का समय : 3 वर्ष

कोर्स पूरा होने के बाद क्या करें.

जब आप इंटीरियर डिज़ाइनिंग का कोर्स पूरा कर लें, उसके बाद  किसी कंपनी में डेकोरेटर के पद पर काम कर सकते हैं, इसके अलावा किसी आर्किटेक्चरल फर्म, स्टूडियो और थिएटर, एग्ज़िबिशन ऑर्गनाइज़र और इवेंट प्लानर जैसी कंपनी में जुड़ कर उनके साथ काम कर सकते हैं.  वहीं होटल, रिजॉर्ट, हॉस्पिटल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में काम कर सकते हैं.
आप किसी बिल्डर या आर्किटेक्ट के संपर्क में रह कर या उनके साथ काम कर के भी अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं.  

सैलरी

शुरुआती के लिए वेतन लगभग 10,000 रुपये हो सकता है. एक्सपीरियंस कैंडिडेंट्स के लिए मासिक वेतन चेक 30, 000 रुपये से 75,000 रुपये तक हो सकता है. इस फील्ड में एक्सपीरियंस होने के बाद, आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इंटीरियर डिजाइनर कोर्स के लिए प्रमुख संसथान

स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन, अहमदाबाद
जे.जे. स्कूल ऑफ़ आर्ट्स. मुंबई
निर्मला निकेतन, न्यू मरीन लाइन्स, मुंबई
सोफ़िया कॉलेज बी. के. सोमानी पॉलिटेक्निक, मुंबई
एसएनडीटी वुमन्स यूनिवर्सिटी, मुंबई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com