JEE Main 2021: कल से शुरू होगी परीक्षा, इन 10 बातों का रखें ध्यान

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2021 का पहला सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा. परीक्षा 23, 24, 25 और 26 फरवरी को आयोजित की जाएगी. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में दो पेपर शामिल होते हैं.

JEE Main 2021: कल से शुरू होगी परीक्षा, इन 10 बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली:

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2021 का पहला सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा.परीक्षा 23, 24, 25 और 26 फरवरी को आयोजित की जाएगी. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में दो पेपर शामिल होते हैं. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, तो यहां जान लें परीक्षा के दौरान किन बातों को ध्यान रखना चाहिए. बता दें, यह परीक्षा हर साल 25,000 से अधिक छात्रों के लिए इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही है.

परीक्षा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1- निर्देशों को ठीक से पढ़ें: कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी न छूटे, इसके लिए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

2- सिलेक्शन ऑफ सेक्शन:  पहले कोशिश करें केमिस्ट्री सेक्शन को चुने और उसके सवालों को हल करें, क्योंकि ये सेक्शन अगर आपने जल्दी खत्म कर लिया तो बाकी सेक्शन को आप पर्याप्त समय दे सकते हैं.

3- हर सेक्शन को दे समय, करें टाइम मैनेजमेंट:  हर सेक्शन को टाइम वाइज बांट लें,  ऐसा करने से आप हर सेक्शन पर पर्याप्त समय दे सकेंगे. आप ये सुनिश्चित कर ले कि किसी भी अनुभाग के लिए आवश्यकता से अधिक समय नहीं बिता रहे हैं. यह केमिस्ट्री पर 40 मिनट, गणित पर 60 मिनट और भौतिक विज्ञान पर 80 मिनट खर्च करने की सलाह दी जाती है.

4- प्रत्येक प्रश्न के लिए निकाले समय : एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय खर्च न करें. अगर कोई सवाल आता है तो उसे तुरंत कर लें, लेकिन किसी भी सवाल पर तीन मिनट से ज्यादा खर्च न करें.

5- सभी प्रश्नों को पढ़ें: प्रत्येक प्रश्न को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है. हर एक प्रश्न को समझे कि वह पूछना क्या चाह रहा है. यदि उम्मीदवार प्रश्नों को अच्छी तरह से पढ़ते हैं तो उम्मीदवार गलतिया करने से बच सकते हैं.  

6- विकल्पों को ध्यान से पढ़ें:  सभी चार विकल्पों को ध्यान से पढ़ना आवश्यक है. उन्हें पढ़ते समय जल्दबाजी न करें.

7- परीक्षा के दौरान रहे शांत:  शांत रहना जीवन में हर एक चीज के लिए जरूरी है,  ऐसे में परीक्षा के दौरान भी मन में शांति बनाए रखें.
जब भी आपको परीक्षा के दौरान समय मिले, एक-दो लंबी सांस लेने की कोशिश करें क्योंकि इससे दिमाग को आराम मिलता है.

8- खुद पर करें विश्वास: अगर वे खुद पर विश्वास करते हैं तो कुछ भी हासिल कर सकते हैं प्रेरणा उनके जीवन में हर चीज के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है. इस या किसी अन्य परीक्षा के लिए खुद पर विश्वास करना आवश्यक है.

9- नई अवधारणाएं तुरंत न बनाएं: उन अवधारणाओं को छोड़ दें जो अंत के लिए नए हैं. नई अवधारणाओं पर आगे बढ़ने से पहले आपको जो कुछ भी पता है उसे हल करने के लिए यह एक अच्छा अभ्यास है.


10- अनुमान न करें, सुनिश्चित करें: यह उन उत्तरों को चुनने की सलाह नहीं है जो अनुमान के आधार पर हैं. उम्मीदवारों को आदर्श रूप से उन प्रश्नों को छोड़ देना चाहिए जिनके बारे में वे निश्चित नहीं हैं और केवल उन लोगों को उत्तर दें जिनके बारे में वे आश्वस्त महसूस करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com