ADVERTISEMENT

Louis Vuitton के सीईओ Bernard Arnault लक्ज़री फैशन बिजनेस को संभालने के लिए अपने बच्चों को कर रहे तैयार: रिपोर्ट

बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) ने पिछले साल के अंत में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) को पछाड़कर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:28 PM IST, 24 Apr 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और लक्ज़री फैशन ग्रुप लुई विटॉन Louis Vuitton (LVMH) के चैयरमैन और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) रिटायरमेंट की तैयारी में जुटे हैं. वह लक्ज़री एम्पायर के लिए उत्तराधिकारी चुनने का काम शुरू कर चुके हैं. Wall Street Journal की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बर्नार्ड अरनॉल्ट हर महीने में एक बार अपने पांचों बच्चों के साथ LVMH​​​​​​​ के पेरिस स्थित हेडक्वार्टर के प्राइवेट डाइनिंग रूम में 90 मिनट के एक लंच मीट पर मिलते हैं. इस दौरान फ्रांसीसी अरबपति भविष्य में अपने बिजनेस एम्पायर को आगे ले जाने की स्ट्रैटजी को लेकर बातचीत करते हैं. वो अपने बच्चों को ग्रुप की जिम्मेदारी संभालने को लेकर सलाह भी मांगते हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, इस मीटिंग में बर्नार्ड अरनॉल्ट अपने बच्चों का ऑडिशन लेते हैं, जिसमें वह ये देखते हैं कि आखिर उनके लक्ज़री साम्राज्य को कौन संभाल सकता है. हालांकि, अरबपति ने इस बात का कोई संकेत नहीं दिया है कि वह अपने उत्तराधिकारी के रूप में किसे चुनेंगे. उनका कहना है कि यह मेरिट के आधार पर तय किया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मंथली सेशन उनके बच्चों को तैयार करने की दशकों पुरानी योजना का हिस्सा है, जो उनके नहीं रहने पर कंपनी की कमान संभालेंगे.

बर्नार्ड अरनॉल्ट लक्ज़री ब्रांड कंपनी के लगभग आधे हिस्से के मालिक हैं. 1989 में, उन्होंने LVMH में एक नियंत्रित हिस्सेदारी हासिल की थी. कंपनी के ब्रांडों के पोर्टफोलियो में लुई वुइटन, बुलगारी, टिफ़नी, सेपोरा, टीएजी ह्यूअर और डोम पेरिग्नॉन शैम्पेन शामिल हैं. उनके 5 बच्चे  भी LVMH में अहम जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं. उन्होंने अपने बच्चों में सबसे बड़े डेल्फ़िन को ग्रुप के के दूसरे सबसे बड़े ब्रांड क्रिश्चियन डायर  CEO बनाया है. जबकि LVMH और अरनॉल्ट फैमिली की देखरेख करने वाली होल्डिंग फर्म के मैनेजमेंट की कमान एंटोनी को दी गई है.  फ्रेडरिक अरनॉल्ट TAG ह्यूअर के सीईओ हैं. तो अलेक्जेंड्रे टिफनी एंड कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट और  जीन लुई विटॉन के वॉच सेगमेंट के मार्केटिंग-डेवलपमेंट डायरेक्टर हैं.

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, बर्नार्ड अरनॉल्ट ने पिछले साल के अंत में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पछाड़कर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए.  बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, 24 अप्रैल तक उनकी संपत्ति 212  बिलियन डॉलर थी.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT