ADVERTISEMENT

Upcoming IPO in 2023: अगले साल ये कंपनियां लाने जा रही हैं आईपीओ, कमाई का शानदार मौका

Upcoming IPO in India 2023 List: इस साल भू-राजनीतिक तनाव और कमजोर मैक्रोइकॉनॉमिक संकेतकों के नेतृत्व में बाजार की अस्थिरता के  कारण मुख्य रूप से आईपीओ बाजार में मंदी देखी गई.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:19 PM IST, 07 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Upcoming IPO 2022: इस साल शेयर बाजार में कई दिग्गज कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)  लेकर आई. इनमें से कुछ कंपनियों ने अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया. वहीं, कुछ कंपनी के आईपीओ में निवेश करने वाले निवेशकों को नुकसान झेलना पड़ा. वहीं, साल 2021 में भी कई कंपनियों ने आईपीओ के जरिये निवेशकों को शानदार मुनाफा कराया था. इस दौरान आईपीओ से कुल 1.3 ट्रिलियन रुपये की राशि जुटाई गई थी. लेकिन 2022 में यह तेजी जारी नहीं रह सकी. इस साल अब तक, कंपनियों ने आईपीओ के जरिये कुल 618.5 अरब रुपये जुटाए गए हैं, जो कि पिछले साल बाजार की तुलना में आधे से भी कम है. इस साल भू-राजनीतिक तनाव और कमजोर मैक्रोइकॉनॉमिक संकेतकों के नेतृत्व में बाजार की अस्थिरता के  कारण मुख्य रूप से आईपीओ बाजार में मंदी देखी गई.

हालांकि, इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO)  को लेकर निवेशकों में गजब का क्रेज देखा जा रहा है. क्योंकि उनका मानना ​​है कि आईपीओ में लॉन्ग में तगड़ा रिटर्न देने की क्षमता है. ऐसे में आप भी अगर आईपीओ में निवेश करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए एक शानदार मौका आने वाला है. कई कंपनियां अगले साल यानी 2023 में आईपीओ लॉन्च करने के लिए कमर कस चुकी हैं.

हम आपको ऐसे 5 आईपीओ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 2023 में बाजार में दस्तक देने वाले हैं.

 बायजूस  (Byju's)

देश की सबसे बड़ी एडटेक कंपनी कंपनी बायजूस (Byju's) अगले साल अपना आईपीओ पेश करने जा रही है. यह  साल 2023 का  सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है.कंपनी का दावा है कि उसके प्ल्टफॉर्म पर  50 मिलियन से ज्यादा रजिस्टर्ड स्टूडेंट हैं , जिसमें 3.5 मिलियन पेड सब्सक्रिप्शन हैं. वहीं, पिछले पांच सालों में कंपनी ने विलय और अधिग्रहण सौदे के जरिये खूब तरक्की की है. वित्त वर्ष 2022 में बायजूस ने 100 बिलियन का ग्रॉस रेवेन्यु हासिल किया, जो पिछले वित्त वर्ष में 22.8 बिलियन डॉलर था. वहीं, पिछले तीन साल में कंपनी का कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट 21.2 फीसदी रहा है. इसके अलावा अब तक बायजू ने कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, टाइगर ग्लोबल और ब्लैकरॉक जैसे निवेशकों से 5.5 अरब अमेरिकी डॉलर (447 अरब रुपये) फंड जुटाए हैं.

  मामाअर्थ (Mamaearth)

नेचुरल ब्यूटी एंड पर्सनल केयर ब्रांड मामाअर्थ की पैरंट कंपनी होसाना कंज्यूमर भी अगले साल अपना आईपीओ पेश करेगी. साल 2016 बेबी केयर ब्रांड के रूप में स्थापित मामाअर्थ ब्यूटी एंड स्किनकेयर  ब्रांड है.इसने  पिछले 8 वर्षों में काफी मुनाफा कमाया है.इस अवधि के दौरान  मामाअर्थ  ने कई ब्रांडों का अधिग्रहण किया .जिसकी वजह से कंपनी ने 105 फीसदी की सीएजीआर से  रेवेन्यू हासिल किया है.इसके साथ ही वित्त वर्ष 2022 में कंपनी मुनाफे में रही है. कंपनी ने 2023 में आईपीओ के माध्यम से 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर (24.39 अरब रुपये) जुटाने की अपनी योजना का खुलासा किया है. यह इस नए फंड का उपयोग देश भर में ऑफलाइन स्टोर स्थापित करने के लिए करेगा. अब तक, मामाअर्थ ने सिकोइया इंडिया, स्टेलारिस वेंचर्स और फायरसाइड वेंचर्स जैसे निवेशकों से 9.07 बिलियन रुपये जुटाए हैं.
 

स्विगी (Swiggy)

ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी (Swiggy) भी अगले साल आईपीओ जारी करने वाली कंपनियों की लिस्ट में शुमार है. कंपनी ने  2023 में आईपीओ के माध्यम से लगभग 1 अरब अमेरिकी डॉलर (81.31 अरब रुपये) जुटाने की योजना बनाई है. साल 2014 में शुरु हुई यह कंपनी  फिलहाल देश के  500 से  अधिक  शहरों में फूड डिलीवरी सर्विस प्रोवाइड करती है. पिछले तीन वर्षों में, कंपनी का  रेवेन्यू 25.4%  बढ़ा है. इसका घाटा भी 7 अरब रुपये से अधिक  घट गया. कंपनी ने 1 लाख 50 हजार से अधिक रेस्टोरेंट्स के साथ पार्टनपशिप की हुई है. इसके पास 260 हजार से अधिक डिलीवरी पार्टनर्स का एक बड़ा नेटवर्क है.

गो फर्स्ट (Go First)

एयरलाइन कंपनी गो फर्स्ट (Go First) अगले साल अपना आईपीओ लॉन्च करने जा रही है. इसके जरिए कंपनी की योजना 3600 करोड़ रुपए जुटाने की है. कंपनी इस आईपीओ के जरिए जुटाए गए फंड का इस्तेमाल कर्ज के भुगतान में करेगी. साल 2005 में स्थापित इस कंपनी के लिए आईपीओ काफी अहम रहने वाला है. पिछले साल कंपनी के रेवेन्यू में 16.4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. यह साल 2021 में 10.80 बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाली एयरलाइन कंपनी रही है.


 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT