Share Market : Reliance के शेयरों में गिरावट ने लगाई बाजार की तेजी पर रोक, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में बंद

Sensex, Nifty Today: शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में गिरावट के चलते बाजार में तीन से चल रही रैली पर रोक गया. इसके पीछे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मौद्रिक नीति की घोषणा और रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप डील पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला रहा.

Share Market : Reliance के शेयरों में गिरावट ने लगाई बाजार की तेजी पर रोक, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में बंद

शेयर बाजार में तीन दिनों की रैली पर लगी रोक.

Stock Market Updates : हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में गिरावट के चलते बाजार में तीन से चल रही रैली पर रोक गया. इसके पीछे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मौद्रिक नीति की घोषणा और रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप डील पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला रहा. आज सेंसेक्स अपने इंट्रा-डे हाई से 423 अंक नीचे गिर गया. वहीं निफ्टी अपने साइकोलॉजिकल लेवल 16,250 से नीचे आ गया. क्लोजिंग में सेंसेक्स 215.12 अंक के नुकसान से 54,277.72 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 56.40 अंक टूटकर 16,238.20 अंक पर रुका है.

फ्यूचर ग्रुप के साथ डील पर रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एमेजॉन के पक्ष में फैसला आने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में भारी गिरावट आई है. कोर्ट ने रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप की इस डील पर रोक लगा दी है. रिलायंस के शेयरों में 2.54 फीसदी तक की गिरावट आ गई और कंपनी के शेयर 2,079 रुपये प्रति शेयर के इंट्राडे लो पर आ गए.

क्लोजिंग तक बैंकिंग, फाइनेंशियल और रियल्टी शेयरों में बिकवाली का हल्का दबाव दिखा. 

आज आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजों के पहले बाजार में गिरावट देखी गई थी. आरबीआई ने उदार रुख को बनाए रखते हुए इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. प्रमुख ब्याज दरें 4 प्रतिशत पर बरकरार हैं. रिवर्स रेपो रेट को भी 3.35 प्रतिशत पर यथावत रखा गया है. वहीं मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट और बैंक रेट को 4.25 प्रतिशत पर रखा गया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने इस बार भी अपना रुख 'एकॉमडेटिव' यानी उदार रखा है.


ओपनिंग में सेंसेक्स 70.40 अंकों यानी 0.13% की गिरावट लेकर 54422.44 के लेवल पर खुला. वहीं, निफ्टी ने 11.10 अंकों यानी 0.07% की गिरावट लेकर फ्लैट ओपनिंग के साथ 16283.50 के लेवल पर खुला. ओपनिंग में लगभग 1066 शेयर उछले, वहीं 580 शेयरों में गिरावट आई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शुरुआती कारोबार में बीएसई के 30 शेयरों में से 19 शेयर हरे निशान में खुले थे. सबसे ज्यादा बढ़त इंडसइंड बैंक, एमएंडएमस सनफार्मा और मारुति में दर्ज हुई है. वहीं, सबसे ज्यादा गिरावट में एचसीएल टेक, इन्फोसिस, टीसीएस, डॉक्टर रेड्डी में रही.