ADVERTISEMENT

सेंसेक्स रिकॉर्ड स्तर पर, 63,600 के आंकड़े को किया पार

सेंसेक्स रिकॉर्ड स्तर पर, 63,600 के आंकड़े को किया पार
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:28 AM IST, 22 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिकी बाजारों के नकारात्मक रुख तथा मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से बृहस्पतिवार को स्थानीय शेयर बाजार नुकसान में कारोबार कर रहे थे. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 150.18 अंक टूटकर 63,372.97 अंक पर आ गया. हालांकि, सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख के साथ खुला था। शुरुआती कारोबार में एक समय सेंसेक्स दिन में कारोबार के अपने सबसे ऊंचे स्तर 63,601.71 अंक पर पहुंच गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 25.95 अंक के नुकसान से 18,830.90 अंक पर कारोबार कर रहा था.

सेंसेक्स की कंपनियों में इन्फोसिस, पावर ग्रिड, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर और नेस्ले के शेयर नुकसान में थे. वहीं, दूसरी ओर टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, मारुति, आईटीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर लाभ में थे. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में था, जबकि जापान का निक्की नुकसान में कारोबार कर रहा था.

बुधवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे.

रुपया में शुरुआती कारोबार में आठ पैसे की बढ़त
वहीं, अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी तथा स्थानीय शेयर बाजारों में विदेशी कोषों के प्रवाह से बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में रुपया आठ पैसे की बढ़त के साथ 81.93 प्रति डॉलर पर पहुंच गया. फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से स्थानीय मुद्रा को समर्थन मिला. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में और वृद्धि की संभावना से डॉलर दबाव में था.
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 81.94 प्रति डॉलर पर मजबूत खुलने के बाद 81.90 प्रति डॉलर के स्तर पर गया. बाद में यह पिछले बंद स्तर की तुलना में आठ पैसे की बढ़त के साथ 81.93 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था. बुधवार को रुपया 82.01 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT