ADVERTISEMENT

बाजार में तेजी बरकरार, सेंसेक्स आठ महीने के उच्च स्तर पर, 133 अंक चढ़कर हुआ बंद

शेयर बाजारों में सोमवार को छठे दिन तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 134 अंक की बढ़त के साथ 27,279 अंक पर पहुंच गया जो आठ महीने का उच्च स्तर है।
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी06:50 PM IST, 04 Jul 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शेयर बाजारों में सोमवार को छठे दिन तेजी रही और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स करीब 134 अंक की बढ़त के साथ 27,279 अंक पर पहुंच गया जो आठ महीने का उच्च स्तर है। मॉनसून में तेजी तथा ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने (ब्रेक्जिट) के फैसले के बाद वैश्विक बाजारों में सुधार से स्थानीय बाजार का मनोबल मजबूत है।

गत सप्ताहांत की अच्छी बारिश से वर्षा की कमी तेजी से घट कर 6.0 प्रतिशत पर आ गयी। जून के पहले सप्ताह में वर्षा में औसत कमी 18 प्रतिशत थी। यह बात सामने आने से भी बाजार में निवेशकों के विश्वास में मजबूती आई है कि दुनिया भर के केंद्रीय बैंक ब्रेक्जिट के झटके से पार पाने के लिये प्रोत्साहन उपायों के लिये कदम उठा रहे हैं।

पूरे कारोबार के दौरान बाजार सकारात्मक बना रहा। बंबई शेयर बाजार का तीस शेयरों वाला सूचकांक 133.85 अंक या 0.49 प्रतिशत मजबूत होकर 27,278.76 अंक पर बंद हुआ। पिछले वर्ष 26 अक्टूबर के बाद सेंसेक्स का यह उच्च स्तर है। सेंसेक्स के 19 शेयर लाभ में रहे।

पिछले पांच सत्रों में सेंसेक्स कुल मिला कर 747.20 अंक मजबूत हुआ था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 42.35 अंक या 0.51 प्रतिशत 8,370.70 अंक पर बंद हुआ। पिछले वर्ष 20 अगस्त के बाद यह उच्च स्तर है।

राज्यसभा में संख्या बल में बदलाव के साथ जीएसटी के वास्तविक रूप लेने की संभावना, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मंजूरी तथा एफडीआई नियमों को उदार बनाने जैसे अर्थव्यवस्था की मजबूत बनाने से जुड़े सुधारों के कारण निवेशक उत्साहित हैं।

रीयल्टी, सार्वजनिक उपक्रम, धातु, तेल एवं गैस तथा पूंजीगत वस्तु क्षेत्र के शेयरों पर ज्यादा असर दिखा। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से भी बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

इस बीच, वैश्विक ब्रोकरेज कंपनी एचएसबीसी ने घरेलू संकेतकों में सुधार तथा अधिक वास्तविक आय की उम्मीद का हवाला देते हुए भारत पर निवेश के मामले में ज्यादा भरोसा दिखाया है। इससे भी धारणा मजबूत हुई। साथ ही उसे 2016 के अंत तक सेंसेक्स का लक्ष्य 26,000 से बढ़ाकर 28,500 कर दिया है।

अदाणी पोर्ट्स 4.23 प्रतिशत मजबूत हुआ। शनिवार को कंपनी के निदेशक मंडल ने टीएम हार्बर सर्विसेज के अधिग्रहण की संभावना तलाशने की योजना को मंजूरी दे दी जिससे कंपनी का शेयर मजबूत हुआ।

टाटा मोटर्स का शेयर 2.40 प्रतिशत मजबूत हुआ। कंपनी की बिक्री जून में 8.0 प्रतिशत बढ़ने की खबर से शेयर में तेजी आयी।

लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में ओएनजीसी (3.43 प्रतिशत), आईसीआईसीआई बैंक (2.97 प्रतिशत), कोल इंडिया (2.37 प्रतिशत), एल एंड टी (1.59 प्रतिशत), एसबीआई (1.46 प्रतिशत) तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज (1.34 प्रतिशत) शामिल हैं।

वहीं दूसरी तरफ आईटीसी, डॉ. रेड्डीज, हिंदुस्तान यूनीलिवर, बजाज ऑटो, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, टीसीएस तथा एचडीएफसी बैंक नुकसान में रहे।

वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में हांगकांग तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक बढ़त में रहे। जापान का निक्की भी 0.60 प्रतिशत मजबूत हुआ। शुरूआती कारोबार में यूरोपीय शेयर बाजारों में भी तेजी रही।

बीएनपी परिबा म्यूचुअल फंड के कोष प्रबंधक (इक्विटी) श्रेयष देवाल्कर ने कहा कि सेंसेक्स तथा निफ्टी दोनों में तेजी जारी है और 0.5 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। मॉनसून में तेजी आने के साथ बाजार धारणा मजबूत हुई है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT