यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री करने वाले भारत के पहले दंपति, 100 करोड़ पर पहुंचाया स्टार्टअप

रुचि कालरा (Ruchi Kalra) और आशीष महापात्रा (Ashish Mohapatra) भारत के पहले ऐसे पति-पत्नी बन गए हैं, जिन्होंने यूनिकॉर्न सूची में अपनी जगह बनाई है.

यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री करने वाले भारत के पहले दंपति, 100 करोड़ पर पहुंचाया स्टार्टअप

38 साल की रुचि और उनके 41 वर्षीय पति आशीष महापात्रा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के छात्र हैं.

नई दिल्ली:

रुचि कालरा (Ruchi Kalra) और आशीष महापात्रा (Ashish Mohapatra) भारत के पहले ऐसे पति-पत्नी बन गए हैं, जिन्होंने यूनिकॉर्न सूची में अपनी जगह बनाई है. 'Bloomberg' के अनुसार इन दोनों के अलग-अलग स्टार्टअप (Startup) का मूल्यांकन एक बिलियन (100 करोड़) डॉलर से अधिक हो गया है. एक बिलियन डॉलर वाले स्टार्टअप को यूनिकॉर्न भी कहा जाता है और इस सूची में इन दोनों का नाम शामिल हो गया है. ये देश के पहले ऐसे पति-पत्नी बन गए हैं, जो कि इस सूची में अपनी जगह बना पाए हैं. 

रुचि कालरा द्वारा सह-स्थापित डिजिटल लेंडिंग स्टार्टअप ऑक्सीजो फाइनेंशियल सर्विसेज (Oxyzo Financial Services) ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि अल्फा वेव ग्लोबल, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट, नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स और अन्य के नेतृत्व में कंपनी ने 200 मिलियन डॉलर के अपने पहले फंडिंग राउंड के साथ मील का पत्थर हासिल किया है. 

कौन हैं रुचि और महापात्रा

38 वर्षीय रुचि कालरा और उनके 41 वर्षीय पति आशीष महापात्रा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के छात्र हैं. इन दोनों की मुलाकात मैकिन्से एंड कंपनी (McKinsey & Co.) में काम करते समय हुई थी. जिसके बाद दोनों ने स्टार्टअप शुरू किया. सुश्री कालरा ऑक्सीजो की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. जबकि महापात्रा ऑफबिजनेस में सीईओ हैं. ऑफ बिजनेस को उन्होंने 2016 की शुरू किया था और ये कंपनी छोटे और मध्यम व्यवसाय को लोन देती है. 

एक साल से भी कम समय में सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और अन्य के समर्थन से आशीष महापात्रा की कंपनी ऑफबिजनेस 5 बिलियन डॉलर से अधिक के मूल्यांकन पर पहुंची थी. जिसके साथ ही आशीष महापात्रा यूनिकॉर्न की सूची में शामिल हो गए थे. वहीं अब उनकी पत्नी का नाम भी इस सूची में जुड़ गया है.

VIDEO: सवेरा इंडिया: बिहार में मुकेश सहनी को बड़ा झटका, VIP के तीनों विधायक बीजेपी में शामिल 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com