ADVERTISEMENT

जानें किस भारतीय होटल को मिला दुनिया के नंबर-1 होटल का दर्जा? यहां देखें लिस्ट

World's Best Hotel List: यह रैंकिंग पिछले साल 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक 1.5 मिलियन से अधिक होटलों के रिव्यू डेटा के एनालिसिस पर आधारित है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:18 PM IST, 29 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

World's Best Hotel List: अगर आपसे दुनिया के बेहतरीन होटल का नाम पूछा जाए तो आपका क्या जवाब होगा? यकीनन आपके दिमाग में किसी विदेशी लग्जरी होटल का नाम ही आया होगा. लेकिन इस बार आपका अंदाजा गलत है. दरअसल जयपुर के रामबाग पैलेस (Rambagh Palace) को दुनिया के टॉप रेटेड होटल के रूप में नंबर वन रैंक दिया गया है. एक ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी ट्रिपएडवाइजर (Tripadvisor) द्वारा ट्रैवेलर्स च्वाइस अवार्ड 2023 में यह घोषणा की है.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रामबाग पैलेस ने Bolufushi Island मालदीव के ओजेन रिजर्व और  ब्राजील के ग्रामाडो में स्थित होटल कॉललाइन डी फ्रांस जैसी प्रॉपर्टीज को पीछे छोड़ते हुए टॉप स्थान हासिल किया है. यह रैंकिंग पिछले साल 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक 1.5 मिलियन से अधिक होटलों के रिव्यू डेटा के एनालिसिस पर आधारित है.

Tripadvisor के अनुसार, इसके प्लेटफ़ॉर्म पर 8 मिलियन लिस्टिंग में से 1 प्रतिशत से भी कम को बेस्ट ऑफ़ द बेस्ट टैंकिंग से सम्मानित किया गया है, जो "हाईएस्ट लेवल ऑफ एक्सीलेंस इन हॉस्पिटैलिटी" को दर्शाता है.रामबाग पैलेस को "The Jewel of Jaipur" भी कहा जाता है, यह लिस्ट में टॉप 10 में एकमात्र भारतीय प्रॉपर्टी है. अपनी भव्यता के लिए जाना जाने वाला 1835 का महल-आलीशान होटल के पास 5,000 से अधिक फाइव स्टार रिव्यू है और अपने पोलो बार, ऐतिहासिक सुइट्स आदि के लिए पसंद किया जाता है,

दिलचस्प बात यह है कि दुनिया के 10 टॉप रेटेड होटलों में से कोई भी अमेरिका से नहीं है. Trivadvisor का मानना ​​था कि एशिया के होटलों का वर्चस्व इस बात का संकेत था कि इस सेक्टर में टूरिज्म इंडस्ट्री वापस लौट आया है. दुनिया के बेहतरीन होटलों की लिस्ट में ब्राजील के पास सबसे अधिक विनर्स हैं.

दुनिया के टॉप 10 होटल की लिस्ट इस प्रकार हैं:

  1.  रामबाग पैलेस - जयपुर, भारत
  2. ओजेन रिजर्व बोलिफुशी - बोलिफुशी द्वीप, मालदीव
  3. होटल कॉललाइन डी फ्रांस - ग्रामाडो, ब्राजील
  4. शांगरी-ला द शार्ड, लंदन - लंदन, यूनाइटेड किंगडम
  5. रिट्ज-कार्लटन, हांगकांग - हांगकांग, चीन
  6. JW मैरियट मार्क्विस होटल दुबई - दुबई, संयुक्त अरब अमीरात
  7. रोमांस इस्तांबुल होटल - इस्तांबुल, तुर्की
  8.  इकोस डासिया - डासिया, ग्रीस
  9.  इकोस आंदालुसिया - एस्टेपोना, स्पेन
  10.  पद्मा रिज़ॉर्ट उबुद - पुहू, इंडोनेशिया
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT