ADVERTISEMENT

एलपीजी सब्सिडी के नकद भुगतान के लिए तैयारी करें बैंक : चिदंबरम

सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी के सीधे नकद भुगतान की तैयारियों में जुट गई है। वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने बैंकों से देशभर में एलपीजी सब्सिडी के नकद भुगतान की तैयारी करने को कहा है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:06 AM IST, 13 Apr 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी के सीधे नकद भुगतान की तैयारियों में जुट गई है।

वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने बैंकों से देशभर में एलपीजी सब्सिडी के नकद भुगतान की तैयारी करने को कहा है।

चिदंबरम ने सार्वजनिक क्षेत्र के वरिष्ठ बैंकरों के साथ बैठक के बाद कहा ‘‘मैंने बैंकर्स से देशभर में एलपीजी सिलेंडर पर नकदी अंतरण के लिए तैयार रहने को कहा है।’’

घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर नकदी सब्सिडी अंतरण की परीक्षण के तौर पर सरकार जल्द शुरुआत करेगी और 15 मई तक देश के 20 जिलों में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। एलपीजी उपभोक्ताओं को नकद सब्सिडी के तौर पर सरकार से हर साल करीब 4,000 करोड़ रुपये मिलेंगे। नकदी सब्सिडी मिलने के बाद उपभोक्ताओं को गैस वितरकों से बाजार मूल्य पर सिलेंडर खरीदना होगा। 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य फिलहाल 901.50 रुपये है।

वर्तमान में घरेलू एलपीजी सिलेंडर ग्राहक को सालभर में सब्सिडी वाले नौ सिलेंडर दिए जा रहे हैं। सब्सिडीयुक्त सिलेंडर 410.50 रुपये में दिया जाता है जबकि इसपर सरकार 435 रुपये की सब्सिडी वहन करती है।

देश में फिलहाल 14 करोड़ एलपीजी उपभोक्ता हैं। एलपीजी सब्सिडी के नकद अंतरण का दूसरा चरण जुलाई से 78 जिलों में शुरू होगा। चिदंबरम ने कहा ‘‘उन सभी बैंकरों ने कहा है कि वह 78 जिलों में तैयार होंगे।’’ योजना आयोग जल्द ही इन 78 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक करेगा। चिदंबरम ने कहा कि हमने इन 78 जिलों के लीड बैंक प्रबंधकों से भी इस बैठक में शामिल होने का कहा है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT