ADVERTISEMENT

कराईकल पोर्ट का अधिग्रहण अदाणी पोर्ट्स की प्रॉफिटेबिलिटी को बेहतर करने में हो सकता है मददगार: मॉर्गन स्टेनली

अदाणी समूह की कंपनी अगले पांच वर्षों में अपनी क्षमता को दोगुना करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने में 850 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:16 PM IST, 03 Apr 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) ने पुडुचेरी स्थित कराईकल पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (KPPL) का अधिग्रहण किया है. BQ PRIME की रिपोर्ट के अनुसार,मॉर्गन स्टेनली का मानना है कि यह अगले दो वर्षों में अदाणी पोर्ट की प्रॉफिटेबिलिटी में सुधार के साथ वैल्यू-एडिंग डील बन सकता है. ब्रोकरेज ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में कराईकल पोर्ट का एबिटा प्रति मिलियन टन कार्गो हैंडल 186 रुपये था, जबकि भारत के सबसे बड़े प्राइवेट पोर्ट ऑपरेटर के लिए इसकी संख्या 292 रुपये थी. वित्तीय वर्ष 22 में पोर्ट का राजस्व घटकर 2.473 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 2021 में 3,222 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष  2020 में 4,141 करोड़ रुपये था. ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने अदाणी पोर्ट्स पर ओवरवेट रेटिंग के साथ ही  697 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है.

अदाणी समूह की कंपनी अगले पांच वर्षों में अपनी क्षमता को दोगुना करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने में 850 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है. वहीं, इसे एक बहुउद्देश्यीय बंदरगाह बनाने के लिए एक कंटेनर टर्मिनल जोड़ रही है. अदाणी पोर्ट्स के सीईओ करण अदाणी ने एक बयान में कहा कि अदाणी समूह की कंपनी अगले पांच वर्षों में अपनी क्षमता को दोगुना करने और इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने के लिए 850 करोड़ रुपये का निवेश करने और इसे एक बहुउद्देश्यीय बंदरगाह बनाने के लिए एक कंटेनर टर्मिनल जोड़ने की योजना बना रही है.

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) द्वारा वित्तीय लेनदारों को 1,485 करोड़ रुपये का भुगतान करने की योजना को मंजूरी देने के बाद कंपनी ने शनिवार को कराईकल बंदरगाह का अधिग्रहण पूरा कर लिया. कराईकल एक ऑल-वेदर डीप-वाटर पोर्ट है जो ज्यादातर कोयला, सीमेंट, उर्वरक, चूना पत्थर, स्टील और लिक्विड्स को संभालता है. इसमें 600 हेक्टेयर भूमि पर पांच ऑपरेशनल बर्थ, तीन रेलवे साइडिंग, बड़े कार्गो भंडारण की सुविधा, गोदाम और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे हैं.

अदाणी पोर्ट ने एक बयान में कहा, "यह चेन्नई और तूतीकोरिन के बीच एकमात्र प्रमुख बंदरगाह है और इसका रणनीतिक स्थान बंदरगाह को मध्य तमिलनाडु के औद्योगिक रूप से समृद्ध भीतरी इलाकों तक आसानी से पहुंचने की अनुमति देता है." तमिलनाडु के नागपट्टिनम में चेन्नई पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड की आगामी 9 एमएमटीपीए की नई रिफाइनरी बंदरगाह को अतिरिक्त बड़ी मात्रा में तरल कार्गो को संभालने का अवसर देगी. 
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT