ADVERTISEMENT

भारत ने स्वास्थ्य पयर्टन से पिछले दशक में 740 करोड़ डॉलर की आय अर्जित की

भारत ने पिछले एक दशक में स्वास्थ्य पर्यटन से 740 करोड़ डॉलर की आय अर्जित की है और अगले 10 साल में यह आंकड़ा बढ़कर 4,350 करोड़ डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:22 PM IST, 15 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारत ने पिछले एक दशक में स्वास्थ्य पर्यटन से 740 करोड़ डॉलर की आय अर्जित की है और अगले 10 साल में यह आंकड़ा बढ़कर 4,350 करोड़ डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित बिम्सटेक हेल्थ फोरम में बुधवार को कहा कि पिछले पांच साल में भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र में कई निजी निवेश हुए हैं.

प्रतिनिधियों ने बैठक में समग्र स्वास्थ्य के तहत मानसिक स्वास्थ्य को शामिल करना, स्वास्थ्य सुविधाओं का दायरा बढ़ाना, टेलीमेडिसिन, सूचना साझा करना, मानव पूंजी के आदान-प्रदान पर भी चर्चा की.

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘चूंकि बिम्सटेक देश जलवायु परिवर्तन के प्रति संवेदनशील हैं, इसलिए वाणिज्यिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों के साथ-साथ सरकार को पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए अच्छे बदलाव लाने की जरूरत है.''

स्वास्थ्य पर्यटन को दो बिम्सटेक सदस्यों - भारत और थाइलैंड से निर्यात के रूप में मान्यता हासिल है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT