ADVERTISEMENT

हैदराबाद में 'एप्‍पल' ने मैप्स डेवलपमेंट के लिए खोला दफ्तर

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एप्‍पल ने गुरुवार को यहां अपना नया कार्यालय खोलकर स्पष्ट कर दिया कि उसकी प्राथमिकताएं कहां हैं। कंपनी का यह नया कार्यालय आईफोन, आईपैड, मैक और एप्‍पल वॉच समेत उसके उपकरणों के लिए मानचित्र (एप्‍पल मैप्स) के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी08:27 PM IST, 19 May 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एप्‍पल ने गुरुवार को यहां अपना नया कार्यालय खोलकर स्पष्ट कर दिया कि उसकी प्राथमिकताएं कहां हैं। कंपनी का यह नया कार्यालय आईफोन, आईपैड, मैक और एप्‍पल वॉच समेत उसके उपकरणों के लिए मानचित्र (एपल मैप्स) के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।

मुख्यमंत्री राव ने किया उद्घाटन
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इस कार्यायल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर एप्‍पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक और राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री केटी रामाराव मौजूद थे। कुक ने कहा, ‘हम हैदराबाद में यह नया कार्यालय खोलकर रोमांचित महसूस कर रहे हैं जो मानचित्र विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।’ उन्होंने कहा, ‘यहां बेहतरीन प्रतिभाएं हैं और हम अपना परिचालन बढ़ाने के लिए अपने संबंध बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा विश्वविद्यालयों और भागीदारों को अपने मंच से जोड़ेंगे।’ कैलिफोर्निया की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस निवेश से मानचित्र विकास में तेजी आएगी और 4,000 रोजगारों का सृजन होगा।

लोगों का जीवन सुधारने वाले उत्पाद
कंपनी ने हालांकि यह नहीं बताया कि इस केंद्र में वह कितना निवेश करना चाहती है। एप्‍पल के मुख्य कार्यकारियों ने संयंत्र के उद्घाटन के दौरान कहा, ‘कंपनी वैश्विक स्तर पर हमेशा बेहतरीन उत्पादन बनाती रही है। बावजूद इसके कि वह ऐसा करने वाली पहली कंपनी नहीं है लेकिन हमेशा बेहतरीन रही है।’ कुक ने कहा, ‘हम हमेशा ऐसे उत्पाद लाने की कोशिश करते हैं जिससे लोगों का जीवन सुधरे। क्योंकि हम विश्व बदलने और बेहतरी के लिए बदलने की भावना से प्रेरित हैं।’ एप्‍पल ने बुधवार को इंजीनियरिंग प्रतिभा की मदद और भारत के आईओएस डेवलपर समुदाय की वृद्धि के लिए एक नई पहल की घोषणा की थी।

कुक की मोदी से मुलाकात संभव
कुक भारत की अपनी पहली भारत यात्रा पर आए हैं और उम्मीद है कि पांच दिन की इस यात्रा में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। कुक ने कहा, ‘मैं इस सप्ताह भारत की यात्रा पर संस्कृति के बारे में जानने, लोगों के बारे में जानने आया और मैंने इनके बारे में बहुत कुछ सीखा। मुझे अभी भी बहुत कुछ सीखना है। लेकिन इन सबसे ज्यादा मेरा मानना है कि भारत प्रेरणादायी है और मैं लोगों की ऊर्जा, उत्साह और अप्रतिम प्रतिभा से बेहद प्रेरित हूं।’ केटी रामाराव ने एपल से आग्रह किया कि वह यहां अपना परिसर स्थापित करे और राज्य सरकार के प्रौद्योगिकी इन्क्यूबेटर टी-हब में भी भागीदारी करे।

स्थानों को ढूंढने में मददगार मैप्स
बयान में कहा गया कि एप्‍पल मैप्स को लगातार बेहतर करती रही है और नई विशेषताएं जोड़ती रही है जिनमें 3डी व्यू, फ्लाईओवर विशिष्टताएं आदि शामिल हैं ताकि ग्राहकों को आसान से खरीदारी, खाने और पास-पड़ोस के स्थान ढूंढने में मदद की जा सके। आईओएस9 एप्‍पल में ‘ट्रांजिट’ जुड़ने से विश्व भर के 300 से अधिक शहरों में रेलगाड़ी, सबवे, बस या चलने-फिरने के रास्ते की जानकारी उपलब्ध है। कंपनी ने कहा कि नया केंद्र वेवरॉक परिसर में है जो विस्तृत होते ‘मैप्स’ दल के लिए विश्व-स्तरीय एलईईडी प्रमाणित सुविधा प्रदान करेगा।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT