ADVERTISEMENT

GAIL India ने गैस के दाम में कटौती का किया ऐलान, जानें क्या हैं CNG-PNG की नई कीमतें

CNG-PNG Price Cut: गेल गैस लिमिटेड ने कर्नाटक में वाहन ईंधन के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली सीएनजी के दाम  सात रुपये प्रति किलोग्राम घटाए हैं. जबकि अन्य क्षेत्रों में सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम कम किया गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:07 PM IST, 09 Apr 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश की सबसे बड़ी गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड  (GAIL India Limited) की सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन यूनिट गेल गैस लिमिटेड ने सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दाम घटा दिए हैं. कंपनी ने गैस की मूल्य लागत में कमी के बाद रविवार को वाहनों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस पीएनजी की कीमतों (CNG-PNG Price Cut) में सात रुपये तक की कटौती की है. गेल ने बेंगलुरु और दक्षिण कन्नड़ में पीएनजी गैस की कीमत सात रुपये प्रति मानक घनमीटर (एससीएम) घटाई है. वहीं, कंपनी ने अपने परिचालन वाले अन्य शहरों में पीएनजी का दाम छह रुपये प्रति यूनिट घटाया है.

नेचुरल गैस के मूल्य निर्धारण के नए फार्मूले के तहत हुआ बदलाव

सरकार द्वारा नेचुरल गैस के मूल्य निर्धारण के फार्मूले को संशोधन के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है. गैस  के मूल्य निर्धारण के संशोधित फॉर्मूले और मूल्य की सीमा की वजह से नेचुरल गैस की कीमत 8.57 डॉलर से घटाकर 6.5 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी गई है. आपको बता दें कि नेचुरल गैस को ही वाहन के लिए सीएनजी फ्यूल और रसोई में खाना पकाने वाली पीएनजी में बदला जाता है.

कंपनी ने बयान में कहा कि ‘गेल गैस लिमिटेड ने अपने ग्राहकों को नए घरेलू गैस मूल्य निर्धारण का लाभ देने के लिए नौ अप्रैल से कीमतों में उल्लेखनीय रूप से कटौती की घोषणा की है.''

जानें कर्नाटक में क्या है CNG की नई कीमत

गेल गैस लिमिटेड ने कर्नाटक में वाहन ईंधन के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली सीएनजी के दाम (CNG Price In Karnataka)  सात रुपये प्रति किलोग्राम घटाए हैं. जबकि अन्य क्षेत्रों में सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम कम किया गया है.  मेरठ और सोनीपत के लिए सीएनजी की नई कीमत (CNG Price) 85 रुपये प्रति किलोग्राम है. देवास, ताज ट्रेपेज़ियम क्षेत्र और देहरादून के लिए यह 92 रुपये प्रति किलो; बेंगलुरु और दक्षिण कन्नड़ के लिए 82.50 रुपये प्रति किलो; मिर्जापुर के लिए 87 रुपये प्रति किलोग्राम, रायसेन, धनबाद, आदित्यपुर, पुरी और राउरकेला के लिए 91 रुपये प्रति किलोग्राम होगी.

बेंगलुरु में PNG की नई कीमतें 51.50 रुपये प्रति यूनिट

इसी तरह देवास, मेरठ, सोनीपत, ताज ट्रेपेजियम क्षेत्र, रायसेन, मिर्जापुर, धनबाद, आदित्यपुर और राउरकेला में पीएनजी की नई दर (PNG Price) 52.50 रुपये प्रति यूनिट (एससीएम) होगी.. जबकि बेंगलुरु और दक्षिण कन्नड़ के लिए यह 51.50 रुपये प्रति यूनिट है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT