ADVERTISEMENT

शेयर बाजार समीक्षा : आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम से तय होगी बाजार की चाल

कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम और मुद्रास्फीति तथा औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े सप्ताह के दौरान शेयर बाजार की चाल तय करेंगे. अवकाश की वजह से यह सप्ताह कम कारोबारी दिनों वाला होगा विशेषज्ञों ने इस दौरान बाजार की घटबढ़ सीमित दायरे में रहने का अनुमान व्यक्त किया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:15 AM IST, 10 Oct 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम और मुद्रास्फीति तथा औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े सप्ताह के दौरान शेयर बाजार की चाल तय करेंगे. अवकाश की वजह से यह सप्ताह कम कारोबारी दिनों वाला होगा विशेषज्ञों ने इस दौरान बाजार की घटबढ़ सीमित दायरे में रहने का अनुमान व्यक्त किया है. कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम दस अक्तूबर से शुरू होने वाले सप्ताह में आने शुरू हो जाएंगे.

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों टीसीएस और इनफोसिस के दूसरी तिमाही के परिणाम घोषित हो सकते हैं. इसी सप्ताह औद्योगिक उत्पादन वृद्धि और थोक एवं खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े भी जारी होंगे जो कि निवेशकों के समक्ष वृहद आर्थिक परिदृश्य का खाका पेश करेंगे. मंगलवार को 'दशहरा' और बुधवार को 'मुहर्रम' के अवसर पर बाजार बंद रहेगा.

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, "आने वाले सप्ताहों में कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम आएंगे. इसके अलावा आर्थिक परिदृश्य के लिहाज से महत्वपूर्ण आंकड़े जारी होने से भी शेयर बाजार की दिशा तय होगी. विभिन्न कारणों के चलते शेयर कारोबार के सीमित दायरे में रहने की संभावना है." उन्होंने कहा कि फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति में ब्याज दरों को लेकर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है. अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. इसके साथ ही कॉर्पोरेट परिणाम का सत्र भी शुरू हुआ है जिससे बाजार की धारणा प्रभावित होती रहेगी.

कंपनियों के दूसरी तिमाही के परिणाम इसी सप्ताह आने शुरू हो जाएंगे. सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की सबसे अग्रणी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 13 अक्तूबर को अपनी दूसरी तिमाही परिणाम घोषित करेगी जबकि इनफोसिस 14 अक्तूबर को अपने परिणाम जारी करेगी.

सिंघानिया ने कहा कि सोमवार को सबसे पहले अन्य एशियाई बाजारों के साथ साथ भारतीय बाजार अमेरिका में गैर-कृषि रोजगार के आंकड़ों पर अपनी प्रतिक्रिया दिखाएंगे. ये आंकड़े शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जारी किए गए.

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका में सितंबर में 1,56,000 नए रोजगार जोड़े गए लेकिन इसके बावजूद बेरोजगारी दर 0.1 प्रतिशत बढ़कर पांच प्रतिशत पर पहुंच गई. सरकार के कल जारी आंकड़ों में यह तस्वीर पेश की गई. औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) आंकड़े भी सोमवार को आ सकते हैं. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े गुरवार को और थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे.

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार विदेशी निवेशकों के निवेश रझान, रपये की घटबढ और कच्चे तेल के दाम के रझान का भी बाजार धारणा पर असर होगा. गत सात अक्तूबर को समाप्त सप्ताह में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स पूर्व सप्ताह की तुलना में 195.18 अंक यानी 0.70 प्रतिशत बढ़कर 28,061.14 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 86.45 अंक यानी एक प्रतिशत बढ़कर 8,697.60 अंक पर बंद हुआ.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT