ADVERTISEMENT

Dollar vs Rupee: आज शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसे टूटकर 82.74 प्रति डॉलर पर पहुंचा

Dollar vs Rupee Rate Today: दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की कमजोरी या मजबूती की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) 0.19 प्रतिशत के नुकसान से 104.11 पर पहुंच गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:46 AM IST, 27 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Dollar vs Rupee Rate: अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार, 27 दिसंबर को अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) कमजोर होकर खुला. आज शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसे के नुकसान के साथ 82.74 प्रति डॉलर पर पहुंच गया. शेयर में में बढ़त का सिलसिला टूटने और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से रुपये की कीमत (Rupee Rate Today) में गिरावट आई है. इसके अलावा विदेशी मुद्रा बाजार के जानकारों का कहना है कि विदेशी कोषों की निकासी से भी घरेलू करेंसी दबाव में आई है. 

आपको बता दें कि अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया (Dollar vs Rupee) 82.71 प्रति डॉलर पर कमजोर खुलने के बाद और टूटकर 82.74 प्रति डॉलर पर पहुंचकर कारोबार कर रहा था. यह पिछले कारोबारी सत्र की तुलना में नौ पैसे की गिरावट है. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी करेंसी के मुकाबले सोमवार को भारतीय रुपया 17 पैसे की तेजी के साथ 82.65 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

इस बीच, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की कमजोरी या मजबूती की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) 0.19 प्रतिशत के नुकसान से 104.11 पर पहुंच गया है. वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 0.45 प्रतिशत बढ़कर 84.30 डॉलर प्रति बैरल हो गया.

आज घरेलू शेयर बाजार का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 295 अंक चढ़कर खुला. वहीं, निफ्टी (Nifty) 75 अंकों की तेजी के साथ 18089 पर खुला है.  हालांकि, शेयर बाजार में शुरुआती बढ़त ज्यादा देर तक नहीं रही. कुछ समय बाद दोनों बेंचमार्क इंडेक्स निशान में पहुंच गए.

एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) सोमवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता रहे. इस दौरान  उन्होंने 497.65 करोड़ रुपये के भारतीय शेयरों की बिक्री की है. जबकि, विदेशी निवेशक यानी एफपीआई (FPI) ने 1 से 23 दिसंबर 2022 के दौरान शेयर बाजार में करीब 11,557 करोड़ रुपये का निवेश किया है.


 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT