ADVERTISEMENT

Budget 2023: कोरोना महामारी के टाइम कोई भूखा नहीं रहा, 80 करोड़ गरीबों को फ्री दिया अनाज: वित्तमंत्री सीतारमण

India Budget 2023: अपना बजट भाषण पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान कोई भूखा न रहे इसके लिए 80 करोड़ लोगों को अनाज दिया गया.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:01 PM IST, 01 Feb 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद भवन में बजट 2023 (Budget 2023)  पेश कर रही हैं. अपने बजट भाषण में उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 Covid 19) महामारी के समय 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया और यह सुनिश्चित किया कि देश में कोई व्यक्ति भूखा न रहे.

उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों के समय जी20 की अध्यक्षता मिलने से हमारे पास वैश्विक व्यवस्था में भारत की भूमिका को मजबूत करने का अवसर है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाए) के तहत गरीब लोगों को नि:शुल्क अनाज उपलब्ध कराने की योजना का क्रियान्वयन कर रही है जिस पर एक जनवरी से शुरू करके दो लाख करोड़ रुपये का व्यय आएगा.

उन्होंने बताया कि 2020-21 में कृषि क्षेत्र में निजी निवेश बढ़कर 9.3 प्रतिशत हो गया है जो 2019-20 में सात फीसदी था.

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहली बार रेड कलर का टैबलेट लेकर बजट पेश करने संसद भवन पहुंचीं हैं. 

अब तक के अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि वंचितों को वरीयता दी जा रही है. कृषि क्रेडिट कार्ड 20 लाख करोड़ बढ़ाया जाएगा. PM मत्स्य योजना के लिए 6,000 करोड़ दिए जाएंगे. 2022 में UPI से 126 लाख करोड़ का भुगतान हुआ है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT