भीम ऐप (BHIM App) 10 दिनों के भीतर 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड, पीएम ने जताई प्रसन्नता

भीम ऐप (BHIM App) 10 दिनों के भीतर 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड, पीएम ने जताई प्रसन्नता

पीएम मोदी ने जताई खुशी, भीम ऐप 10 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड हुआ

खास बातें

  • पीएम द्वारा लॉन्च किया गया ऐप है भीम, जो 10 दिन में 10 मिलियन डाउनलोड हुआ
  • पीएम मोदी इससे काफी खुश हैं, उन्होंने इसे सरल और फास्ट ऐप बताया
  • पीएम ने कहा कि मेक इन इंडिया का यह बेहतरीन उदाहरण है
नई दिल्ली:

पीएम मोदी द्वारा 31 दिसंबर को लॉन्च किया गया ऐप BHIM मात्र 10 दिनों के भीतर 10 मिलियन का डाउनलोड का आंकड़ा पार कर चुका है. पीएम मोदी ने इस पर प्रसन्नता जताई है. पीएम नरेंद्र मोदी ने यह जानकारी मिलने के बाद कहा कि भीम ऐप्लिकेशन ज्यादा फास्ट है और इस्तेमाल में ज्यादा आसान है. यही वजह है कि लोगों खासतौर से युवाओं के बीच यह तेजी से लोकप्रिय हो रहा है.

यह ऐप्लिकेशन कारोबारियों के लिए भी फायदेमंद है. पीएम ने कहा कि मेक इन इंडिया का यह बेहतरीन उदाहरण है. यह इस बात का भी उदाहरण पेश करता है कैसे तकनीक का बढ़िया इस्तेमाल काले धन और भ्रष्टाचार से निपटने में किया जा सकता है. बता दें कि डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए पीएम ने इसे लॉन्च किया था. भीम यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी पेमेंट प्लेटफॉर्म है जोकि यूपीआई के जरिए तुरंत पेमेंट की सुविधा मुहैया करवाता है. BHIM ऐप्लिकेशन के बारे में 10 जरूरी बातें जानने के लिए यहां क्लिक करें. इस ऐप के जरिए प्रति ट्रांजैक्शन आप 10 हजार रुपए का आदान-प्रदान कर सकते हैं. और, 24 घंटे में कुल मिलाकर 20 हजार रुपए का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

इस ऐप का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर 'भीम' रखा गया है. भीम ऐप एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. ऐपल फोन और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए इसे जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा.  भीम ऐप को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com