ADVERTISEMENT

5G Spectrum : 5जी के लिए नीलामी पूरी, 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का स्पेक्ट्रम बिका

सोमवार को नीलामी खत्म होते-होते कुल 1,50,173 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम की बिक्री हुई. इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि सात दिन तक चली नीलामी सोमवार दोपहर संपन्न हो गई.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:17 PM IST, 01 Aug 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आखिरकार हाई-स्पीड 5जी की नीलामी पूरी हो गई है. 1 अगस्त, सोमवार स्पेक्ट्रम की बोली लगाने के लिए आखिरी दिन रहा. सातवें दिन तक 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का स्पेक्ट्रम बिका. सोमवार को नीलामी खत्म होते-होते कुल 1,50,173 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम की बिक्री हुई. इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि सात दिन तक चली नीलामी सोमवार दोपहर संपन्न हो गई. उन्होंने कहा कि बिक्री से प्राप्त राशि का अनंतिम आंकड़ा 1,50,173 करोड़ रुपये है और अंतिम संख्या का मिलान किया जा रहा है.

इस नीलामी में जियो और एयरटेल समेत कई कंपनियों ने उत्तर प्रदेश पूर्वी सर्किल के लिए 1800 मेगाहर्ट्ज के लिए बोली लगाई. दूरसंचार विभाग ने इस नीलामी में कुल 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की बिक्री की पेशकश की है. इस नीलामी में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के अलावा अडाणी एंटरप्राइजेज भी शिरकत कर रही है.

सूत्रों ने कहा कि शनिवार को मांग में अपेक्षाकृत नरमी के बाद उप्र पूर्वी सर्किल, जिसमें लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर और कानपुर शामिल हैं, ने 1800 मेगाहर्ट्ज के लिए एक बार फिर से बोली लगाने में तेजी देखी. उप्र पूर्वी में 10 करोड़ से अधिक मोबाइल ग्राहक हैं. माना जा रहा है कि इस दौरान रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी कंपनियों के बीच स्पेक्ट्रम के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है.

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले दिनों कहा था कि 5जी नीलामी इस बात को रेखांकित करती है कि उद्योग विस्तार करना चाहता है और विकास के चरण में प्रवेश कर गया है. उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम के लिए निर्धारित आरक्षित मूल्य उचित है और यह नीलामी के परिणाम से साबित होता है.

कब होगा आवंटन और लॉन्चिंग

उम्मीद है कि स्पेक्ट्रम का आवंटन 15 अगस्त से पहले हो जाएगा और सितंबर-अक्टूबर से पहले 5जी सेवाएं देश में शुरू हो जाएंगी. वहीं, 2022 के अंत तक देश के कई शहरों में 5जी टेलीकॉम सेवाएं मिलनी शुरू हो सकती हैं.

Video : प्राइम टाइम : BSNL की बदहाली के लिए क्या सरकार जिम्मेदार नहीं?

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT