विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2023

घर चलाने के लिए धोए बर्तन, 6 साल की उम्र में हुआ घर से बेघर...फोटो में दिख रहा ये लड़का बाद में बना बॉलीवुड का किंग, पहचाना क्या?

ब्लैक एंड व्हाइट इस तस्वीर में एनसीसी की यूनिफार्म पहने इस तस्वीर में नजर आ रहे यंग बॉय को देखकर क्या आप अंदाजा लगा पा रहे हैं कि यह एक्टर कौन है? इस लड़के ने फिल्मों में एंट्री करते ही तहलका मचा दिया था.

Read Time: 4 mins
घर चलाने के लिए धोए बर्तन, 6 साल की उम्र में हुआ घर से बेघर...फोटो में दिख रहा ये लड़का बाद में बना बॉलीवुड का किंग, पहचाना क्या?
ये लड़का कहलाया बॉलीवुड का सुपरस्टार
नई दिल्ली:

18 अक्टूबर 1950 को पटियाला, पंजाब में जन्मा ये एक्टर जब एक्टिंग सीखने के लिए पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट पहुंचे, तब इन्हें देखकर अपने ज़माने की खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्री शबाना आजमी ने मुंह बनाते हुए ऐसी बात कह दी थी, जिससे अच्छे-अच्छों का कॉन्फिडेंस टूट जाए. उन्होंने कहा था, 'कैसे-कैसे लोग हीरो बनने चले आते हैं'. लेकिन इस क्रिटिसिज्म को इस एक्टर ने पॉजिटिवली लिया और अपनी एक्टिंग का न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी लोहा मनवाया. कभी उन्हें उनके लुक्स के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा तो कभी अंग्रेजी ना बोल पाने की वजह से उन्हें नकारा गया, लेकिन तमाम संघर्षों के बीच जब एंट्री ली तो NCC की ड्रेस पहने नौजवान ने बॉलीवुड में तहलका मचा दिया. अगर आप अभी भी इस एक्टर के नाम को गैस नहीं कर पाए हैं, तो जरा इस तस्वीर को गौर से देखिए.

ब्लैक एंड व्हाइट इस तस्वीर में एनसीसी की यूनिफार्म पहने इस तस्वीर में नजर आ रहे यंग बॉय को देखकर क्या आप अंदाजा लगा पा रहे हैं कि यह एक्टर कौन है? अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि ये बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ओम पुरी हैं, जो इस तस्वीर में काफी यंग दिख रहे हैं. दरअसल, ये तस्वीर उनके जवानी के दौर की है, जब वो पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ग्रेजुएशन कर रहे थे. इस दौरान उनके साथ शबाना आजमी भी एक्टिंग सीखा करती थीं और नसीरुद्दीन शाह भी उनके बैचमेट हुआ करते थे.

गरीबी में बीता बचपन 

ओम पुरी का बचपन बेहद गरीबी में बीता था, बताया जाता है कि जब वो 6 साल के थे तो सड़क किनारे एक चाय की टपरी पर चाय के कप धोया करते थे और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिले के बाद भी उन्हें अपनी दोस्त से हर महीने 300 रुपए उधार लेने पड़ते थे. इतना ही नहीं, ओम पुरी ने छोटी उम्रे में चाय की टापरी पर बर्तन भी धोए. दरअसल, उनके पिता को सीमेंट चोरी के आरोप में जेल में डाल दिया गया था, जिसके बाद उन्हें घर चलाने के लिए घर छोड़ना पड़ा.

om puri

ओमपुरी को अपना पहला ब्रेक 1972 में आई मराठी फिल्म घेशीराम कोतवाल से मिला और इसके 5 साल बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्म गोधूलि से डेब्यू किया. इसके बाद ओमपुरी ने कभी मुड़ कर नहीं देखा और द्रोह काल, लक्ष्य, माचिस, गुप्त, चाची 420, दिल्ली 6, भूमिका, इंडियन, डॉन, मकबूल जैसी कई फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया. इतना ही नहीं ओमपुरी हॉलीवुड फिल्म सिटी ऑफ जॉय में भी नजर आ चुके हैं.

ओम पुरी की मैरिड लाइफ 

om puri

ओम पुरी की पहली शादी सीमा से हुई थी. हालांकि दोनों का रिश्ता काफी लंबा नहीं चल सका जिसके बाद ओमपुरी ने साल 1983 में नंदिता पुरी से शादी की. आपको बता दें कि नंदिता पुरी ने ओमपुरी यानी अपने पति की जिंदगी पर किताब लिखी थी जिसके बाद कहा जाता है कि दोनों के रिश्ते में खटास आ गई और रिश्ता  खराब हो गया. ओमपुरी एक बेहतरीन अभिनेता थे और वह हर किरदार को बखूबी निभाया करते थे. 1990 में ओमपुरी को पद्मश्री से नवाजा गया तो साल 2004 में ब्रिटिश फिल्म उद्योग में योगदान के लिए मानक ओबीई  मिला. साल 2016 में दिल का दौरा पड़ने से ओम पुरी का निधन हो गया.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mirzapur 3 Review: मुन्ना और कालीन भैया की कमी से मिर्जापुर की चमक हुई कम, गुड्डू पंडित की सनक पर टिकी वेब सीरीज
घर चलाने के लिए धोए बर्तन, 6 साल की उम्र में हुआ घर से बेघर...फोटो में दिख रहा ये लड़का बाद में बना बॉलीवुड का किंग, पहचाना क्या?
119 साल पुरानी कहानी, साउथ से लेकर बॉलीवुड तक के सितारे होंगे शामिल, कल्कि एडी 2898 के बाद अब पर्दे पर आएगी ये फिल्म
Next Article
119 साल पुरानी कहानी, साउथ से लेकर बॉलीवुड तक के सितारे होंगे शामिल, कल्कि एडी 2898 के बाद अब पर्दे पर आएगी ये फिल्म
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com